Header Ads

गुरुवार से जंतर-मंतर पर चलेगी 'किसान संसद', पुलिस और किसान संगठनों में बनी सहमति

नई दिल्ली। केंद्रीय कृषि कानूनों को वापस लिए जाने की मांग को लेकर कई महीनों से प्रदर्शन कर रहे किसानों ने अब संसद के बाहर गुरुवार (22 जुलाई) से 'किसान संसद' चलाने की घोषणा की है। इस संबंध में किसान संगठनों और दिल्ली पुलिस के बीच सहमति बन गई है। दिल्ली पुलिस ने कुछ शर्तों पर किसानों को 'किसान संसद' आयोजित करने की इजाजत दे दी है।

दरअसल, दिल्ली पुलिस को इस बार चिंता थी कि पिछली बार 26 जनवरी को जिस तरह से किसान बेकाबू हुए थे और लाल किले के प्राचीर में चढ़ गए थे, कहीं इस बार भी संसद की ओर किसान बेकाबू होकर न बढ़ जाए। लिहाजा, बुधवार को किसान संगठनों के साथ बातचीत करने के बाद शर्तों के साथ जंतर-मंतर में 'किसान संसद' आयोजित करने की अनुमति दे दी है।

बातचीत के दौरान किसानों ने कहा कि वे शांतिपूर्वक अपनी 'किसान संसद' चलाने चाहते हैं। इसपर इजाजत देने को लेकर पहले दिल्ली पुलिस हिचकिचा रही थी, लेकिन बाद में शर्तों के साथ अनुमति दे दी है। बता दें कि किसान संगठनों की ओर से दिल्ली पुलिस का प्रतिनिधित्व भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय महासचिव युद्धवीर सिंह ने किया।

मालूम हो कि कुछ दिन पहले ही किसान नेता राकेश टिकैत ने ऐलान किया था कि 22 जुलाई से संसद के बाहर हम 'किसान संसद' चलाएंगे। हर दिन 200 किसान उस संसद में हिस्सा लेंगे। चूंकि, 19 जुलाई से संसद के मानसून सत्र की शुरुआत हो चुकी है, जो कि 13 अगस्त तक चलेगी। संसद की कार्यवाही के बीच किसानों का यह 'किसान संसद' काफी अहम माना जा रहा है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.