Header Ads

Cyclone Tauktae: गोवा में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश, कई इलाकों में बिजली गुल

पणजी। चक्रवात ‘Tauktae’ रविवार को गोवा के तट से टकराया, जिसके बाद पूरे राज्य के कई हिस्सों में तेज हवाएं चलने के साथ भारी बारिश हुईं। तेज हवाएं और भारी बारिश के कारण कई हिस्सों में बिजली के खंभे उखड़ गए तो वहीं कई अन्य इलाकों में बिजली आपूर्ति पूरी तरह से ठप हो गई। फिलहाल, किसी के भी हताहत होने की कोई खबर नहीं है।

अधिकारियों ने बताया कि चक्रवात तौकते के कारण राज्य के कई हिस्सों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हुई हैं। लेकिन अभी तक किसी के भी हताहत होने की कोई खबर नहीं है। गोवा के ऊर्जा मंत्री नीलेश कैब्राल ने जानकारी देते हुए बताया है कि तेज हवाएं चलने के कारण बिजली के खंभे उखड़ गए, जिसकी वजह से गोवा के अधिकतर इलाकों में बिजली गुल हो गई है।

यह भी पढ़ें :- अगले 24 घंटों में देश के इन जगहाें पर तबाही मचा सकता है चक्रवाती तूफान तौकाते

उन्होंने आगे बताया कि बिजली के सैकड़ों खंभे टूट गए हैं। बिजली की आपूर्ति करने वाली 33 केवी की कई हाई टेंशन तारें पेड़ों के गिरने की वजह से प्रभावित हुई हैं। इस तूफान की वजह से पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र से गोवा में बिजली की आपूर्ति करने वाली 220 केवी की लाइनें भी प्रभावित हुई हैं।

बिजली सेवा बहाल करने के लिए कर्मी तैनात

ऊर्जा मंत्री कैब्राल ने आगे बताया कि जिन इलाकों में बिजली सेवा ठप हुई है, उन इलाकों में ऊर्जा विभाग ने बिजली की आपूर्ति बहाल करने के लिए अपने सभी कर्मियों को तैनात कर दिया है। लेकिन तेज हवाओं के कारण बिजली सेवा बहाल करने के काम में बाधा आ रही है।

राज्य में दमकल एवं आपात सेवा के निदेशक अशोक मेमन ने बताया कि नियंत्रण कक्ष में पेड़ गिरने और सड़कें बाधित होने की सैकड़ों कॉल आई हैं। उन्होंने कहा कि कर्मी कल रात से सड़कों को साफ कराने और बिजली की लाइनों पर गिरे पेड़ों को हटाने के लिए काम कर रहे हैं।

गुजरात में अलर्ट

बता दें कि गोवा में भारी बारिश और तेज हवाएं चलने के बाद अब गुजरात में अलर्ट जारी किया गया है। अहमदाबाद में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि चक्रवाती तूफान ‘तौकते’ अगले 24 घंटे में तीव्र हो सकता है और इसके सोमवार शाम तक गुजरात के तट पर पहुंचने की संभावना है।

यह भी पढ़ें :- चक्रवात Tauktae से निपटने को वायुसेना ने NDRF के जवानों और उपकरणों को पंजाब से गुजरात किया एयरलिफ्ट

आईएमडी ने एक बुलेटिन में बताया कि यह मंगलवार तड़के तक पोरबंदर और भावनगर जिले में महुवा के बीच राज्य के तट को पार सकता है। उसने कहा कि ऊंची लहरों की वजह से कई तटीय जिलों में पानी भरने की आशंका है। बुलेटिन में कहा गया है कि चक्रवाती तूफान ‘तौकते’ पिछले छह घंटे के दौरान पूर्वी मध्य अरब सागर से उत्तर की ओर करीब 11 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ा है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.