Header Ads

Utility: LIC की इस पॉलिसी में निवेश कर हर महीने पा सकते हैं 4 हजार रुपये, जानिए प्लान की पूरी डिटेल

नई दिल्ली। आज के समय में कई सरकारी और निजी कंपनियां हैं जो बीमा करवाती हैं। बीमा करवाना काफी फायदेमंद माना जाता है। लिहाजा, कंपनियां कई तरफ की पॉलिसी लोगों के लिए लेकर आती है। इन्हीं में से एक सबसे प्रतिष्ठित कंपनी LIC (लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया) है।

कई दशकों से LIC अपने पॉलिसी के जरिए आम लोगों का भरोसा जीतने में सफल रही है और यही कारण है कि लाखों लोग आज LIC की अलग-अलग पॉलिसी के साथ जुड़े हुए हैं। LIC की पॉलिसी में निवेश करना काफी फायदेमंद समझा जाता है।

LIC Jeevan Labh Policy: रोजाना 17 रुपए के निवेश से बन जाएंगे लखपति

अब यदि आप बिना किसी जोखिम के निवेश की प्लानिंग कर रहे हैं तो LIC आपके लिए एक बेहतर विकल्प लेकर आया है। LIC 'जीवन अक्षय-VII' ( LIC Jeevan Akshay Policy ) नाम से एक पॉलिसी लेकर आया है। यह एक एम्युटी प्लान है, जिसमें एक बार निवेश कर जीवनभर पेंशन का लाभ ले सकते हैं। आइए LIC के इस पॉलिसी के बारे जानते हैं..

पेंशन पाने के लिए 10 अलग-अलग विकल्प

यदि आप अपने या फिर अपने परिवार के किसी भी सदस्य के लिए हर महीने पेंशन की व्यवस्था करना चाहते हैं तो LIC की यह स्कीम आपके लिए बहुत ही अच्छा है। आप LIC की 'जीवन अक्षय’ पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं।

LIC Aadhaar Shila: 250 रुपए में महिलाएं ले सकती हैं बीमा, 3 लाख तक का मिलेगा कवरेज

इस पॉलिस के तहत पेंशन पाने के लिए 10 अलग-अलग विकल्प मौजूद हैं। यदि आप इन 10 में से ‘Annuity payable for life at a uniform rate’ (प्रति महीने पेंशन विकल्प ‘A’) चुनते हैं तो आपको एक तय उम्र के बाद हर महीने पेंशन मिलेगी।

इस स्कीम का लाभ कोई भी भारतीय नागरिक 30 साल से 85 साल के बीच ले सकता है। इस पॉलिसी के तहत आपको वार्षिक, अर्धवार्षिक, तिमाही और प्रतिमाह (आपके चुने हुए विकल्प ) के आधार पर पेंशन मिलेगी।

हर महीने मिलेंगे 4 हजार रुपये

आपको बता दें कि LIC की 'जीवन अक्षय' स्कीम के तहत कुछ शर्तें रखी गई है। शर्तें पूरी कर आप इसका फायदा ले सकते हैं। इस पॉलिसी की पहली शर्त ये है कि इसमें न्यूनतम निवेश की सीमा एक लाख रुपये है। इस स्कीम में आपको न्यूनतम सालाना पेंशन 12 हजार मिलना तय है।

एक परिवार का कोई भी दो सदस्य इसमें ज्वाइंट एन्यूटी ले सकते हैं। इस स्कीम में आपको कई तरह के फायदे मिलेंगे। इस स्कीम के तहत मिलने वाला पेंशन आयकर के 80C प्रावधान के तहत होगा, साथ ही तीन महीने बाद (पॉलिसी जारी करने की तारीख से) लोन की सुविधा भी आपको मिलेगी।

LIC की ये पॉलिसी बच्चों की पढ़ाई में आएगी काम, 150 रुपए की बचत से पाएं 19 लाख

एक उदाहरण से आप इसे समझ सकते हैं। यदि कोई व्यक्ति 40 की उम्र में 8 लाख का सम एश्योर्ड विकल्प को चुनता है तो उसे कुल एक प्रीमियम में 814400 रुपये भुगतान करना होगा। साथ ही आपने यदि मासिक पेंशन का विकल्प चुना है तो आपको 3917 रुपये या वार्षिक विकल्प पर 48520 रुपये मिलेंगे।

इसे ऐसे समझ सकते हैं:-

उपभोक्ता की आयु-: 40 साल

सम एश्योर्ड-: 800000

कुल प्रीमियम-: 814400

पेंशन-: वार्षिक- 48520, अर्धवार्षिक- 23860, तिमाही- 11820, मासिक- 3917



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.