Header Ads

हरियाणा में बनेगी दुनिया की सबसे बड़ी बरगद और पीपल के पेड़ों की नर्सरी

गुरुग्राम। पर्यावरण की दिशा में एक शानदार पहल करते हुए हरियाणा के गुरुग्राम में दुनियां के सबसे बड़ी पीपल और बरगद के वृक्षों के नर्सरी की नीव रखी गई। इसके साथ ही गुरुग्राम में पीपल बाबा के Give me trees trust के तत्वावधान में जारी हरियाली क्रांति अभियान के अंतर्गत ढेरों पौधों को दीवार से निकालकर उनका पौधरोपण किया गया। इस मौके पर सीआरपीएफ की 31वीं बटालियन ने भी प्रमुख भागीदारी निभाई।

दरअसल, गुरुग्राम के कर्मा लेक लैंड में गिव मी ट्री ट्रस्ट एक नर्सरी बनाने जा रही है। इस संबंध में ट्रस्ट द्वारा जारी किए गए बयान में यह बताया गया कि इस स्थान का चुनाव इसलिए किया गया है क्योंकि यहां पर सुरक्षा व पानी की उचित व्यवस्था है। इसके साथ ही देश का राष्ट्रीय वृक्ष बरगद और हरियाणा का राजकीय वृक्ष पीपल है, जिससे भारी मात्रा में लोगों के इस अभियान से जुडने की भी उम्मीद है।

इस अभियान में स्कूल, कॉलेज, सेना, खिलाड़ी समेत सबकी भागीदारी की योजना बनाई गई है। इस नर्सरी में उगाए गए पौधों को उत्तर भारत में हरियाली क्रांति के लिए इस्तेमाल में किया जाएगा। आने वाले वक्त में यह नर्सरी राजकीय और राष्ट्रीय वृक्षों की संख्या बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण केंद्र बन कर उभरेगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.