Header Ads

कोरोना से लड़ने लिए केजरीवाल सरकार की नई योजना, राजधानी में होंगे ऑक्सीजन बैंक

नई दिल्ली। दिल्ली में कोरोना वायरस बेकाबू होने के बाद यहां पर स्वास्थ्य व्यवस्था चरमराने लगी हैं। अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी सबसे बड़ी समस्या बताई जा रही है। इससे निपटने के लिए अरविंद केजरीवाल ने नई योजना तैयार की है। इसके तहत कोरोना के खिलाफ लड़ाई को मजबूत करने के लिए दिल्ली में सबसे पहला ऑक्सीजन बैंक (OCB) शुरु होगा। सीएम ने बताया कि दिल्ली के हर जिले में 200 ऑक्सीजन कॉन्सट्रेटर बैंक बनाए जाएंगे।

Read More: Patrika Positive News: मिजोरम के विद्युत मंत्री ने अस्पताल में खुद लगाया पोछा, सोशल मीडिया पर हो रही तारीफ

इस घोषणा के तहत सीएम ने बताया कि वे होम आईसोलेशन में रह रहे मरीजों के लिए घर में ऑक्सीजन की सप्लाई करेंगे। उन्होंने बताया कि घर में रह रहे कोरोना मरीजों को जैसे ही डॉक्टर की सलाह पर ऑक्सीजन की जरूरत होगी, दो घंटे के अंदर घर तक ऑक्सीजन पहुंच जाएगी।

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर दिया जाएगा

मुख्यमंत्री के अनुसार अगर किसी कारणवश आप होम आइसोलेशन का हिस्सा नहीं हैं तो 1031 पर कॉल करके आप इसका हिस्सा बन सकते हैं। इस दौरान उनके डॉक्टर मरीज की बीमारी का आकलन करेंगे। इसके बाद यह तय किया जाएगा कि उन्हें ऑक्सीजन की जरूरत है या नहीं। अगर डॉक्टर की टीम कहती है कि जरूरत है तो आपको ऑक्सीजन कंसंट्रेटर दे दिया जाएगा।

Read More: गेम-चेंजर साबित हो सकती है DRDO की कोरोना दवा 2DG, 10 हजार डोज की पहली खेप अगले हफ्ते होगी लॉन्च

गौरतलब है कि राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामलों में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। दिल्ली में बीते 24 घंटे के दौरान 6500 कोरोना संक्रमण के नए मामले सामने आए हैं। वहीं दिल्ली में संक्रमण की दर घटकर 11 प्रतिशत तक पहुंच चुकी है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.