Header Ads

पीएम मोदी ने बुलाई हाई लेवल बैठक, गांवों में डोर-टू-डोर कोरोना टेस्टिंग पर जोर

नई दिल्ली। देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच कुछ राज्यों के अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी से कई मरीजों की मौत हो चुकी है। दूसरी तरफ वैक्सीन की कमी की वजह से कई राज्यों में टीकाकरण प्रभावित है।ऐसे में विपक्ष लगातार केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को निशाना बना रहे हैं।

इस बीच कोरोना की बिगड़ी स्थिति और राज्यों में वैक्सीन की कमी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को एक उच्च स्तरीय बैठक की। इस बैठक में पीएम मोदी ने देशभर के हालातों का जायजा लिया और कुछ आदेश भी दिए हैं। पीएम मोदी ने वेंटिलेटर का उपयोग न होने पर नाराजगी जाहिर की और उसका ऑडिट कराने के निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें :- पीएम मोदी का निर्देश, ऑक्सीजन की कालाबाजारी करने वालों के साथ सख्ती से निपटे प्रशासन

वहीं, गांवों में तेजी के साथ फैलते जा रहे कोरोना संक्रमण को रोकने को लेक? पीएम मोदी ?? ने डोर-टू-डोर टेस्ट अभियान शुरू करने की अपील की है। पीएम मोदी ने निर्देश दिया है कि उच्च परीक्षण सकारात्मकता दर वाले क्षेत्रों में कोरोना टेस्ट को और बढ़ाने की आवश्यकता है। बता दें कि मार्च की शुरुआत में प्रति सप्ताह लगभग 50 लाख टेस्ट हो रहे थे, जो अब बढ़कर प्रति सप्ताह लगभग 1.3 करोड़ हो गए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि घर-घर जाकर टेस्ट और निगरानी पर ध्यान केंद्रित करने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य देखभाल संसाधनों को बढ़ाया जाना चाहिए। उन्होंने आगे यह भी कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना के खिलाफ लड़ाई को तेज करने के लिए सभी आवश्यक उपकरणों के साथ आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को सशक्त बनाएं।

पीएम ने वेंटिलेटर के इस्तेमाल ना होने पर जताई चिंता

बैठक में पीएम मोदी ने कुछ राज्यों में वेंटिलेटर का इस्तेमाल ना होने की खबरों पर चिंता जाहिर की। उन्होंने नाराजगी जताते हुए निर्देश दिया कि केंद्र सरकार की ओर से दिए गए वेंटिलेटर की स्थापना और संचालन का तत्काल ऑडिट किया जाना चाहिए। पीएम मोदी ने कहा कि यदि जरूरी हो तो स्वास्थ्य कर्मियों को वेंटिलेटर के संचालन से संबंधित प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए।

कोरोना टेस्ट बढ़ाने पर पीएम ने दिया जोर

प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना टेस्ट को बढ़ाने पर जोर दिया और अधिकारियों को इस संबंध में निर्देस भी दिए। बैठक में अधिकारियों की ओर से राज्य और जिला स्तर की स्थिति, परीक्षण, ऑक्सीजन की उपलब्धता, स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी ढांचे, टीकाकरण रोडमैप पर विस्तृत रिपोर्ट सौंपी गई।

यह भी पढ़ें :- PM मोदी ने उच्च स्तरीय बैठक में की ऑक्सीजन-कोविड दवाओं की उपलब्धता की समीक्षा

आपको बता दें कि कोरोना की दूसरी लहर के बीच देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर मोदी लगातार बैठकें कर रहे हैं। साथ ही स्थिति को काबू करने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी कर रहे हैं। उन्होंने बीते दिन शुक्रवार एक कार्यक्रम में कहा था कि कोरोना वायरस महामारी अब देश के ग्रामीण इलाकों में तेजी से पांव पसार रही है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.