Header Ads

Delhi में Oxygen संकट के बीच रीफिल सेंटर पर बड़ा छापा, स्वास्थ्य मंत्री ने केंद्र से लगाई ये गुहार

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली ( Delhi ) में ऑक्सीन ( Oxygen )का संकट गहराता जा रहा है। ऑक्सीजन सिलेंडरों की कमी के बीच एक और बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल इस महामारी में भी कालाबाजारी रुकने का नाम नहीं ले रही है। इसी को लेकर दक्षिण-पश्चिमी दिल्ली जिला के अधिकारियों ने द्वारका स्थित नंगली सखरावटी के रीफिल सेंटर पर छापेमारी की। यहां से ऑक्सीजन के 70 सिलेंडर ( Oxygen Cylinder ), ऑक्सीजन क्वाइल और इससे जुड़े दूसरे सामान भी बरामद किए हैं।

उधर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राजधानी में ऑक्सीजन की किल्लत बनी हुई है। केंद्र ने कुछ सिलेंडर मुहैया करवाएं हैं, लेकिन अब भी काफी ऑक्सीजन की जरूरत है। इसके साथ ही दिल्ली में बेड की कमी को लेकर भी केंद्र सरकार से मदद की बात कही गई है।

यह भी पढ़ेंः CPM नेता Sitram Yechury के बड़े बेटे का कोरोना संक्रमण से निधन, पीएम मोदी ने जताया शोक

दिल्ली में ऑक्सीन की किल्लत के बीच द्वारका के नंगली सखरावटी स्थित एक रीफिल सेंटर में 70 सिलेंडर, ऑक्सीजन कॉइल और इससे जुड़े दूसरे सामान बरामद किए गए हैं। अधिकारियों के मुताबिक अवैध रीफिलिंग को रोकने के लिए अपने अफसरों और स्वयंसेवियों को तैनात कर दिया है।

इससे अवैध तरीके से हो रही ऑक्सीजन की रीफिलिंग रुकेगी और उसकी आपूर्ति केवल अस्पतालों को ही की जा सकेगी।

वहीं स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि दिल्ली में पिछले 3 दिनों से गंभीर ऑक्सीजन संकट है। केंद्र ने आवंटन में वृद्धि की है।हालांकि केंद्र सभी राज्यों को आवंटन कर रहा है, ऐसे में दिल्ली का कोटा आवश्यकता से कम था।

सत्येंद्र जैन ने कहा कि, यदि एक या दो दिन में संकट का समाधान हो जाता है, तो बेड की संख्या बढ़ाई जाएगी।

यह भी पढ़ेंः देश में Corona के नए मामलों ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, अमरीका को पीछे छोड़ सामने आए सबसे ज्यादा केस

दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए बुधवार को हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार को जमकर फटकार लगाई है। अदालत ने केंद्र सरकार को निर्देश जारी किया है कि ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे दिल्ली के अस्पतालों को फौरन सिलेंडरों की आपूर्ति की जाए।

कोर्ट की फटकार के बाद केंद्र सरकार ने आनन-फानन में दिल्ली में ऑक्सीन का कोटा बढ़ाया। दिल्ली के हिस्से का ऑक्सीजन कोटा बढ़ाकर 480 मीट्रिक टन कर दिया गया है। दिल्ली में अब यूपी, हरियाणा समेत चार राज्यों से ऑक्सीजन लाया जाएगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.