Header Ads

87 फीसदी हेल्थ वर्कर्स लगा चुके हैं कोरोना वैक्सीन, देशभर में अब तक 13 करोड़ लोगों को लगाया गया टीका

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के प्रकोप से पूरी दुनिया जूझ रही है और हर दिन लाखों की संख्या में नए मामले सामने आ रहे हैं। इस संक्रमण की वजह से दुनिया 30 लाख से अधिक लोगों की अब तक जान जा चुकी है। वहीं भारत में भी कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों ने चिंताएं बढ़ा दी है।

इस बीच अच्छी बात ये है कि कोरोना टीकाकरण भी काफी तेजी के साथ किया जा रहा है। देश में अब तक करोड़ों लोगों को टीका लगाया जा चुका है। बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि देश में अब तक 87 फीसदी से अधिक हेल्थ वर्कर्स और 79 फीसदी के करीब फ्रंट लाइन वर्कर्स ने कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगवा ली है।

यह भी पढ़ें :- केंद्र सरकार का बड़ा फैसला: एक मई से 18 साल से ऊपर वालों को लगेगी कोरोना वैक्सीन

उन्होंने बताया कि देशभर में अभी सक्रिय मरीजों की संख्या 21,57,000 है जो कि पिछले साल के मुकाबले दोगुने से अधिक है। राजेश भूषण ने बताया कि देश में अब तक 13 करोड़ से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाया जा चुका है। बीते 24 घंटों में 30 लाख से अधिक वैक्सीन की डोज लगाई गई है।

बीते 24 घंटों में 2.90 लाख नए मामले दर्ज

आपको बता दें कि देशभर में कोरोना संक्रमण के मामले काफी तेजी के साथ बढ़ रहे हैं। बीते एक सप्ताह से हर दिन दो लाख से अधिक नए केस सामने आ रहे हैं। स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि पिछले साल प्रतिदिन औसत सबसे ज्यादा मामले 94,000 के पास दर्ज़ किए गए थे। इस बार पिछले 24 घंटों में 2,95,000 मामले दर्ज़ किए गए हैं।

यह भी पढ़ें :- कोरोना के खिलाफ जंग में आएगी तेजी, मई-जून तक कोवैक्सीन की उत्पादन क्षमता होगी दोगुनी

उन्होंने बताया कि देश में सक्रिय मामलों की संख्या 21,57,000 है। यह संख्या पिछले साल के हमारे अधिकतम संख्या के दो गुणा है। रिकवरी दर 85% है, जबकि मृत्यु दर 1.17% है। राजेश भूषण ने जानकारी देते हुए बताया कि देश में 146 जिले ऐसे हैं जहां पॉजिटिविटी रेट 15% से अधिक है जो चिंता का विषय है।

18 साल से अधिक उम्र वाले लगा सकेंगे वैक्सीन

स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि भारत सरकार द्वारा आपूर्ति किए गए वैक्सीन के आधार पर संचालित वैक्सीनेशन सेंटर निशुल्क वैक्सीन उपलब्ध कराएंगे। इन केंद्रों में आयु की सीमा 45 साल रहेगी। इसमें स्वास्थ्यकर्मी और फ्रंट लाइन वर्कर्स भी शामिल होंगे।

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार या प्राइवेट अस्पतालों द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाले वैक्सीनेशन में 18 वर्ष से ज्यादा आयु के सभी लोग वैक्सीनेशन करा सकेंगे। भूषण ने कहा कि वैक्सीन निर्माता अपने 50% डोज़ भारत सरकार को उपलब्ध कराएंगे। बाकी 50% डोज़ भारत सरकार के अलावा अन्य चैनलों में उपलब्ध करा सकेंगे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.