Header Ads

इंडियन रेलवे 30 दिसंबर से चलाने जा रहा है यह स्पेशल ट्रेन, कल से खुलेगा रिजर्वेशन

नई दिल्ली। सेंट्रल रेलवे ने बुधवार को राजधानी दिल्ली और मुंबई के बीच एक ट्रेन चलाने की घोषणा की है। इस संबंध में सेंट्रल रेलवे के दिल्ली-निजामुद्दीन सेंटर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया कि आगामी 30 दिसंबर से मुंबई-दिल्ली-मुंबई राजधानी ट्रेन का संचालन किया जाएगा।

इंटरपोल की रिपोर्ट में बड़ा खुलासा, आतंकी समूह कर रहे कोरोना वायरस का इस्तेमाल

दरअसल, कोरोना वायरस महामारी के बीच लागू लॉकडाउन के पहले चरण के अंतर्गत बीते मार्च में सेंट्रल रेलवे द्वारा मुंबई-दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस को निलंबित कर दिया गया था।

रेलवे द्वारा जारी बयान के मुताबिक राजधानी स्पेशल ट्रेन संख्या 01221 आगामी 30 दिसंबर से प्रत्येक सोमवार, बुधवार, शुक्रवार और शनिवार को छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी) से शाम 4.10 बजे रवाना होगी। इसके बाद यह राजधानी ट्रेन अगले दिन सुबह 11 बजे हजरत निजामुद्दीन, दिल्ली पहुंचेगी।

प्रेस विज्ञप्ति में आगे लिखा गया है कि राजधानी स्पेशल ट्रेन संख्या 01222 आगामी 31 दिसंबर से हर मंगलवार, गुरुवार, शनिवार और रविवार को हजरत निजामुद्दीन से 4.55 बजे रवाना होगी और अगले दिन सुबह 11.50 बजे सीएसएमटी पहुंचेगी।

नए वायरस स्ट्रेन के खिलाफ Corona Vaccine की जांच, Pfizer ने उठाया बड़ा कदम

इस ट्रेन में कुल 19-कोच होंगे। इनमें एक एसी प्रथम श्रेणी, पांच एसी-2 टियर, 11 एसी-3 टियर और एक पैंट्री कार शामिल हैं। यह ट्रेन आते और जाते वक्त कल्याण, नासिक रोड, जलगांव, भोपाल, झांसी और आरा छावनी स्टेशनों पर रुकेगी।

सेंट्रल रेलवे के मुताबिक 01221 राजधानी स्पेशल ट्रेन के लिए रिजर्वेशन बुकिंग 25 दिसंबर से खुलेगी। केवल कंफर्म रिजर्वेशन टिकट वाले यात्रियों को ही इस विशेष ट्रेनों में सफर करने की अनुमति होगी।

बता दें कि बीते 1 दिसंबर से कई राजधानी एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस और अन्य ट्रेनों के समय में बदलाव किया गया है। पश्चिम रेलवे ने कुछ विशेष ट्रेनों के समय में भी बदलाव किया है और 14 त्योहार स्पेशल ट्रेनों की समय-सारणी को भी यात्रियों की भीड़ को ध्यान में रखते हुए बढ़ाया गया है।

दुनिया के सबसे बड़े 10,000 बेड वाले कोरोना सेंटर में फिलहाल 59 मरीज

इसके अलावा मुंबई से चलने वाली राजधानी और शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों के समय में संशोधन किया गया है। अब मुंबई सेंट्रल से नई दिल्ली राजधानी बोरिवली में रुकेगी। जबकि अगस्त क्रांति राजधानी एक्सप्रेस अब अंधेरी स्टेशन पर नहीं रुकेगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.