Header Ads

दिल्ली के 51 लाख लोगों को पहले दौर में लगेगी कोरोना वैक्सीन, ऐसे मिलेगी जानकारी

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को कहा कि प्रदेश में 51 लाख लोगों को पहले दौर में कोरोना वायरस का टीका लगाया जाएगा। दिल्ली सरकार ने केंद्र की "प्राथमिकता श्रेणी" के तहत राजधानी में कोविड-19 टीकाकरण पाने वाले व्यक्तियों का चुनाव किया है।

एक्सपर्ट्स की चेतावनीः कोरोना वैक्सीन के दो माह बाद तक ना लगाएं शराब को हाथ

1.15 करोड़ वैक्सीन की स्टोरेज फैसिलिटी

इस संबंध में एक ऑनलाइन प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि वर्तमान में दिल्ली ने कोविड-19 वैक्सीन की 74 लाख खुराक के लिए भंडारण क्षमता का निर्माण और व्यवस्था की है। उन्होंने कहा कि शहर की भंडारण क्षमता को एक सप्ताह में 1.15 करोड़ खुराक तक बढ़ाया जाएगा।

कैसे होंगे रजिस्टर

केजरीवाल ने आगे कहा कि पहचान किए गए 51 लाख लोगों में से प्रत्येक को पंजीकृत किया जा रहा है और उस व्यक्ति के मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस भेजा जाएगा, जो उसे टीकाकरण की तारीख, समय और स्थान के बारे में सूचित करेगा।

इसके बाद फ्रंटलाइन वर्कर्स होंगे, जिसमें पुलिस, सिविल डिफेंस वॉलंटियर्स और म्युनिसिपल वर्कर्स शामिल होंगे। ऐसे व्यक्तियों की संख्या 6 लाख है।

इस तरह डाउनलोड करें CoWIN ऐप और कोरोना वैक्सीन के लिए करें प्री-रजिस्टर

तीसरी श्रेणी उन लोगों की है, जिनकी आयु 50 वर्ष या उससे अधिक है और 50 वर्ष से कम आयु वाले हैं जिन्हें पहले से कोई बीमारी है। तीसरी श्रेणी के अंतर्गत 42 लाख व्यक्ति हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को वैक्सीन की दो खुराक दी जाएंगी और दिल्ली में खुराक की कुल अनुमानित आवश्यकता 1.02 करोड़ होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वैक्सीन की खुराक का प्रबंध करने के लिए पर्याप्त केंद्र या शिविर लगाए जाएंगे। केजरीवाल ने कहा, "यदि कोई भी दुष्प्रभाव पैदा होता है, तो हमारे पास ऐसे लोगों के इलाज के लिए विशेषज्ञों की टीम भी तैयार है।"



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.