Header Ads

पूर्व राष्ट्रपति Pranab Mukherjee की आखिरी विदाई आज, यहां किया जाएगा अंतिम संस्कार

नई दिल्ली। भारत (India) के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ( Pranab Mukherjee ) का सोमवार को 84 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। प्रणब मुखर्जी काफी समय से बीमार चल रहे थे और आर्मी के रिसर्च एंड रेफरल हॉस्पिटल में उनका इलाज चल रहा था। हाल ही में उनकी ब्रेन सर्जरी हुई थी। पिछले कुछ समय से वह कोमा में थे। वहीं, प्रणब मुखर्जी का आज अंतिम संस्कार ( Pranab Mukherjee Funeral ) किया जाएगा। सुबह से दोपहर तक उनके पार्थिव शरीर को आखिरी दर्शन के लिए राजाजी मार्ग स्थित उनके आवास पर रखा जाएगा।

लोधी रोड में होगा अंतिम संस्कार

साल 2012 से लेकर 2017 तक राष्ट्रपति रहे प्रणब मुखर्जी के निधन से देश को बड़ा झटका लगा। उनके सम्मान में देश में सात दिन के लिए राष्ट्रीय शोक की घोषणा की गई है। वहीं, संसद भवन ( Parliament House ) और राष्ट्रपति भवन के झंडे झुका दिए गए हैं। बताया जा रहा है कि साढ़े नौ बजे से उनके पार्थिव शरीर का लोग दर्शन कर पाएंगे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह साढ़े नौ बजे उनके पार्थिव शरीर का अंतिम दर्शन करेंगे। वहीं, 10 बजे के करीब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेकेंया नायडू प्रणब मुखर्जी के अंतिम दर्शन के लिए उनके आवास पहुंचेंगे। रिपोर्ट के अनुसार दोपहर दो से ढाई बजे के बीच प्रणब मुखर्जी का अंतिम संस्कार किया जाएगा। उनका अंतिम संस्कार लोधी रोड ( Lodhi Road ) स्थिति श्मशान घाट में राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा।

पीएम से लेकर राषट्रपति तक ने प्रकट किया शोक

सोमवार शाम को जब खबर आई की पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ( Pranab Mukherjee Passed Away ) का निधन हो गया तो पूरे देश में शोक की लहर दौड़ पड़ी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शोक प्रकट करते हुए कहा कि वह उच्च कोटि के राजनीतिज्ञ थे। पीएम मोदी ने कहा कि पहले दिन से उनका समर्थन, आशीर्वाद और मार्गदर्शन का सौभाग्य प्राप्त हुआ। वहीं, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि प्रणब मुखर्जी का इस दुनिया से चले जाना एक युग का अंत है। कोविंद ने कहा कि प्रणब मुखर्जी ने देश की सेवा एक संत की तरह की। वहीं, उप राष्ट्रपति वेकैया नायडू ने प्रणब मुखर्जी के निधन पर शोक प्रकट करते हुए कहा कि देश ने एक राजनेता को खो दिया है। देश के कई दिग्गजों ने उनके निधन पर शोक प्रकट किया है। वहीं, आज कई हस्तियां उनके पार्थिव शरीर का दर्शन करेंगे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.