Header Ads

Deepawali 2021 : दिवाली पर अपने पालतू जानवरों और वाहनों का ऐसे रखें ख्याल

Deepawali 2021 : दीपावली का त्यौहार पूरी दुनिया में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। इस पर्व को सभी लोग अपने दोस्तों, परिवार और रिश्तेदारों के साथ बड़ी धूमधाम से सेलिब्रेट करते हैं। इस दिन लोग जमकर आतिशबाजी करते हैं और खूब एंजॉय करते हैं। दिवाली पर इन पटाखों से सबसे ज्यादा परेशानी पालतू जानवरों को होती है। पटाखे की आवाज सुनकर वह डर जाते हैं। इतना ही नहीं इनसे निकलने वाली गैस भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है। पालतू जानवर की आंखें और कान बहुत ही संवेदनशील होते हैं। पटाखे की तेज शोर से अधिक तनाव ग्रस्त हो जाते हैं। आइए जानते हैं दीवाली के मौके पर अपने पालतू जानवरों का किस प्रकार ख्याल रख सकते हैं। इस त्यौहार में अपने और पड़ोसियों के वाहनों का जरूर ख्याल रखें।

दरवाजों को खुला ना छोडें:—
दिपावली के दिन काफी धूम धड़ाके होते है ऐसे में शाम होने से पहले गेट को अच्छे से बंद कर दें। इससे पटाखों की आवाज पालतू जानकारों को ज्यादा परेशान नहीं करेगी। साथ ही आप अपने पेट के कमरे में सॉफ्ट म्यूजिक भी प्ले कर सकते हैं। इससे उसका ध्यान पटाखों पर कम रहेगा और वो खुद को ज्यादा सेफ फील कर सकेगा।

Read More:— Happy Deepawali Wishes 2021: अपने दोस्तों व रिश्तेदारों को भेजें दीपावली के शुभकामनाएं और बधाई संदेश

केमिकल रंगों से रंगोली ना बनाएं:—
दिवाली के मौके पर सभी लोग अपने घरों में और बाहर रंगोली बनाते है। अगर आपके घर में पेट है तो आपको ध्यान देने की जरूरत है। आप घर पर रंगोली बना रहे है तो केमिकल रंगों को उपयोग बिल्कुल नहीं करें। क्योंकि अगर ये केमिकल कलर आपके पैट के पेट के अंदर चला गया तो परेशानी हो सकती है। इसकी जगह आप फूलों वाली रंगोली बना सकते हैं।

घर से बाहर नहीं जाने दें:—
तैया त्योहार के मौके पर पालतू जानवर को घर से बाहर नहीं जाने देना चाहिए। बहुत से लोग यह गलती करते है। वह दिवाली के समय अपने पालतू जानवर को खुला छोड़ देते है। जिससे वह शोर के दौरान बाहर निकलते है और डरने लगते है। ऐसे में ध्यान रखें और अपने पालतू जानवर को घर से बाहर न जाने दें।

Read More:— Deepawali 2021 : इस शुभ मुहूर्त पर करें मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा, ये हैं पूजन विधि

 

पैट्स को भी दे समय:—
इस त्यौहारी सीजन में आप हर समय उनके साथ नहीं रह सकते। आपके बिजी रहने के चक्कर में आपका पैट बोरियत ना हो इसलिए उसके साथ समय जरूर बिताए। पटाखों की आवाज की वजह से वो तनाव में आ सकते हैं। इसलिए कुछ समय उनके लिए भी निकालें।

वाहनों का रखें ख्याल:—
दीपावली के इस त्यौहार की खुशी को बरकरार रखने के लिए कुछ सावधानियां बरतना आवश्यक है। नहीं तो आपकी खुशियां फीकी पड़ सकती है। दिवाली के पर्व जमकर आतिशबाजी होती है। आतिशबाजी कर करते समय अपने और दूसरों के वाहनों का भी विशेष ख्याल रखें। बड़े पटाखे चलाते समय वाहनों से दूर रहे। अगर बच्चे आतिशबाजी कर रहे हैं तो उनको भी सलाह दी कि वह वाहनों से दूर ही रहे। अगर गलती से बड़ा फटाका गाड़ी के पास छोड़ रहे हैं तो कुछ अनहोनी भी हो सकती। गाड़ी को तो नुकसान पहुंचेगा ही यह हमारे लिए भी घातक हो सकता है। क्योंकि यह गाड़ियां पेट्रोल और डीजल की होती है तो आग लगने का खतरा भी ज्यादा होता है।

Read More:— Happy Dhanteras Wishes 2021: अपने प्रियजनों और दोस्तों को भेजें धनतेरस के बधाई एवं शुभकामना संदेश

 



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.