Header Ads

Partition Horrors Remembrance Day: पीएम मोदी ने कहा- नहीं भुला सकते बंटवारे का दर्द, 14 अगस्त को मनाएंगे 'विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस'

नई दिल्ली। स्वतंत्रता दिवस ( Independence Day 2021 ) से एक दिन पहले पीएम नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) ने विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस ( Partition Horrors Remembrance Day ) के मौके पर कहा कि बंटवारे का दर्द भुलाया नहीं जा सकता।

पीएम ने भारत-पाकिस्तान के बंटवारे के वक्त दंगों में मारे गए लोगों को याद किया। उन्होंने कहा- लाखों भाई-बहनों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी। चाह कर भी इस दर्द को नहीं भुलाया जा सकता। उन्होंने कहा, भारत 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में मनाएगा।

यह भी पढ़ेंः Independence Day 2021: 15 अगस्त को लाल किले की सुरक्षा के लिए एडवायजरी जारी, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स लेकर नहीं जा पाएंगे

इसके बाद एक और ट्वीट कर पीएम ने कहा- Partition Horrors Remembrance Day का यह दिन हमें भेदभाव, वैमनस्य और दुर्भावना के जहर को खत्म करने के लिए न केवल प्रेरित करेगा, बल्कि इससे एकता, सामाजिक सद्भाव और मानवीय संवेदनाएं भी मजबूत होंगी।

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर : 15 अगस्त से पहले दो बड़ी कामयाबी, कुलगाम में एक आतंकी ढेर, किश्तवाड़ से एक गिरफ्तार

बता दें कि 1947 में करीब 200 वर्षों के बाद अंग्रेज भारत छोड़कर गए। लेकिन इससे पहले उन्होंने उपमहाद्वीप को दो हिस्सों में बांट दिया। एक हिस्सा हिंदू बहुल भारत बना जबकि दूसरा मुस्लिम बहुल पाकिस्तान।

इस दौरान बड़ी संख्या में लोगों ने अपने घर छोड़ कर बंटवारे के तहत निर्धारित मुल्कों की ओर रुख किया। कुछ भारत से पाकिस्तान गए तो कुछ पाकिस्तान से भारत आए। इस दौरान लाखों लोगों ने भड़के दंगों में अपनी जान गंवाई।

बंटवारे का यही दर्द एक विभीषिका बन गया। अब पीएम मोदी ने 14 अगस्त के दिन को 'विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस' के तौर पर मनाने का ऐलान किया है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.