Header Ads

Delhi: अब घर बैठे पाएं ड्राइविंग लाइसेंस-आरसी, फेसलेस ट्रांसपोर्ट सर्विस का उठाएं फायदा

नई दिल्ली। अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस ( Driving License ) के लिए परेशान हो रहे हैं। या वाहन का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट ( RC ) मिलने में समय लग रहा है। या फिर अन्य किसी कारण से बार-बार आरटीओ ( RTO ) के चक्कर लगाना पड़ रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। अब दिल्लीवासियों को आरटीओ से जुड़े किसी भी काम के लिए दफ्तर तक जाने की जरूरत नही है। ऐसे सभी दस्‍तावेज अब RTO की वेबसाइट (https://ift.tt/2KfLcej) से हासिल किए जा सकते हैं।

वाहनों से जुड़े डॉक्टयुमेंट्स आरटीओ की वेबसाइट से हासिल किए जा सकेंगे। दिल्ली सरकार ने इसके लिए एक हेल्पलाइन नबंर ( Helpline Number ) 1076 भी जारी किया है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को फेसलेस ट्रांसपोर्ट सेवा लॉन्च की।

4 एमएलओ दफ्तर होंगे बंद
इन परिवहन सेवाओं के फेसलेस होते ही दिल्ली के चार एमएलओ ऑफिस बंद हो जाएंगे। इनमें सराय काले खां, आईपी एस्टेट, वसंत विहार और जनकपुरी के नाम शामिल हैं।

ऐसे करना होगा आवेदन
ऑनलाइन आवेदन के लिए आवेदकों को अपना आधार नंबर देना होगा। इसके बाद आधार से लिंक मोबाइल पर ओटीपी मिलेगा, जिसे ई केवाईसी के लिए इस्तेमाल किया जा सकेगा।

हाइपोथिकेशन को छोड़ अन्य किसी अन्य दस्तावेज के लिए आवेदक को दस्तावेज अपलोड नहीं करना होगा।
तैयार होने पर ड्राइविंग लाइसेंस, आरसी, परमिट स्पीड पोस्ट के जरिए भेजे जाएंगे। SMS सेवा से भी लिंक के जरिए दस्तावेज डाउनलोड किए जा सकेंगे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.