Header Ads

डेल्टा प्लस के बाद मिला कोरोना वायरस का कप्पा वेरिएंट, विशेषज्ञों ने दी चेतावनी

नई दिल्ली। कोरोना की तीसरी लहर की आशंका और संभावनाओं के बीच कोरोना के एक और नए एवं घातक वेरिएंट कप्पा के बढ़ते केसेज सरकारों की चिंता को बढ़ा रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उत्तरप्रदेश में कप्पा वैरिएंट के अब तक दो केस सामने आ चुके हैं जिसकी वजह से मेडिकल एक्सपर्ट्स और डॉक्टर्स चिंतित हैं। उनका मानना है कि यह नया वेरिएंट डेल्टा और डेल्टा प्लस से भी ज्यादा घातक हो सकता है।

यह भी पढ़ें : पहाड़ों पर बढ़ती भीड़ के बीच सरकारें हुईं सख्त, मसूरी से लेकर मनाली तक जाने से पहले चेक कर लें पाबंदियों की लिस्ट

उल्लेखनीय है कि हाल ही में उत्तरप्रदेश में गोरखपुर तथा देवरिया में डेल्टा प्लस वेरिएंट के दो मरीजों के मिलने की खबर मिली थी, जिनमें से एक की मृत्यु हो चुकी है। मरीजों की जानकारी सामने आने पर स्थानीय प्रशासन ने उन मरीजों की ट्रैवल हिस्ट्री से लेकर परिवार के सदस्यों की जानकारी एकत्रित करने का कार्य शुरू कर दिया है।

यह भी पढ़ें : विटामिन, कैल्शियम और जिंक के लिए रोजाना करें इस सब्जी का सेवन

ये हैं कोरोना के कप्पा वेरिएंट के लक्षण
डॉक्टर्स के अनुसार कोरोना वायरस के कप्पा वेरिएंट में भी कोरोना के समान ही प्राथमिक लक्षण दिखाई देते हैं, उदाहरण के लिए उनमें भी खांसी, बुखार, गले में खराश, शरीर में दर्द आदि। फिलहाल इस वेरिएंट पर शोध चल रहा है और जल्दी ही इसके बारे में नई जानकारी सामने आने के आसार हैं।

यह भी पढ़ें : दिल्ली में आज दस्तक दे सकता है मॉनसून, बिहार, झारखंड-यूपी में बारिश का अलर्ट

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कप्पा वेरिएंट को लेकर दी चेतावनी
कप्पा वेरिएंट को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट घोषित किया है और ऐसे मरीजों की विशेष निगरानी रखने के लिए कहा है। वहीं दूसरी ओर भारत में भी इस वेरिएंट के लक्षण मिलने से स्थिति को गंभीर माना जा रहा है। यदि इस नए वेरिएंट का संक्रमण भी पुराने वेरिएंट्स की ही तरह फैला तो यह दूसरी लहर से ज्यादा तबाही मचा सकता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.