Header Ads

महाराष्‍ट्र: भारी बारिश के कारण 30 ट्रेनें रद्द, कई के रूट्स में बदलाव, यहां देखें पूरी लिस्ट

नई दिल्‍ली। देश के कई हिस्सों में भारी बारिश के बाद बाढ़ और भूस्खलन की घटनाओं में कई लोगों की जान जा चुकी है। महाराष्ट्र में बीते कुछ दिनों से जारी भारी बारिश से बड़ी तबाही मची है। शुक्रवार को मुंबई के कई शहरों में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है। वहीं, रायगढ़ में भूस्खलन से 45 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों के लिए महाराष्ट्र के कई हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी दी है।

यह भी पढ़ें :- रेल यात्री ध्यान दें: मानसून के चलते रेलवे ने कई ट्रेनों को किया रद्द कुछ के बदले रूट, देखें पूरी लिस्ट

इस बीच रेलवे ने कई ट्रेनों को रद्द कर दिया है तो कई के रूट्स में बदलाव किया है। जानकारी के मुताबिक, मध्‍य रेलवे ने मुंबई, कोंकण क्षेत्र में भारी बारिश के कारण कुल 30 ट्रेनें रद्द कर दिया है, जबकि 12 ट्रेनों के मार्ग में बदलाव किया है। इसके अलावा, आठ ट्रेनों के गंतव्य को छोटा कर दिया है।

रेल मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि यात्रा से पहले ट्रेनों से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर 139 डायल करें।

महाराष्ट्र के कई हिस्सों में भारी बारिश

आपको बता दें कि महाराष्ट्र के कई इलाकों में मानसून की भारी बारिश की वजह से जनजीवन प्रभावित हुआ है। सड़क और यातायात बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों के लिए भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की है। लिहाजा, रेलवे के अलग-अलग जोन्‍स ने ट्रेनों के मार्गों में बदलाव किया है जबकि कई ट्रेनें रद कर दी गई हैं।

भारी बारिश से सबसे ज्‍यादा असर कोंकण रेलवे की सेवाओं पर पड़ा है। कोंकण क्षेत्र की नदियां उफान पर हैं जिसकी वजह से रत्नागिरि और रायगढ़ जिले से होकर गुजरने वाली गाड़ि‍यां प्रभावित हुई हैं। कई ट्रेनों के संचालन रोक दिया गया है, तो कई के रूट्रस में बदलाव किया गया है।

इन ट्रेनों को किया गया रद्द और रूट्स में बदलाव

रेलवे की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक, शुक्रवार को त्रिवेंद्रम-हजरत निजामुद्दीन राजधानी एक्सप्रेस ( 02431), त्रिवेंद्रम-हजरत निजामुद्दीन विशेष ( 06083), एर्नाकुलम-हजरत निजामुद्दीन विशेष (02617) और कोचूवेलि-योगनगरी ऋषिकेश विशेष ( 06097) ट्रेन रद्द कर दी गई। वहीं हजरत निजामुद्दीन-त्रिवेंद्रम विशेष ( 06084), हजरत निजामुद्दीन- एर्नाकुलम विशेष (02618) और योगनगरी ऋषिकेश-कोचूवेलि विशेष ( 06098) 26 जुलाई को नहीं चलेगी। इसके अलावा, हजरत निजामुद्दीन-त्रिवेंद्रम राजधानी एक्सप्रेस ( 02432) 27 जुलाई को रवाना नहीं होगी।

यह भी पढ़ें :- कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच रेलवे ने रद्द की कई ट्रेनें, यात्रा से पहले यहां देंखें पूरी लिस्ट

भारी बारिश के बाद मुंबई डिविजन के लगतपुरी-कल्‍याण सेक्‍शन पर भूस्‍खलन के कारण कई ट्रेनों को रद्द किया गया है। जबकि कई ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव किया गया है। जानकारी के मुताबिक, नई दिल्लीह-बेंग्लुरु सिटी विशेष (06528/12628 ) 20 नवंबर से जबकि बेंग्लुरु सिटी-नई दिल्ली विशेष (06527/12627) 18 नवंबर से अपने निर्धारित मार्ग गुंतकल-गुत्ती-कलरु के स्थागन पर गुंतकल-गुलापल्ल-यम-कलरु होकर चलेगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.