Header Ads

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, सितंबर से मिलेगी बढ़ी हुई सैलरी

नई दिल्ली। कोरोना संकट में लोग महंगाई और आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं। ऐसे में मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी लेकर आई है। दरअसल, केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते (DA) पर लगी रोक को हटाने का फैसला किया है। यानी कि अब केंद्रीय कर्मचारियों को सितंबर महीने से बढ़ी हुई सैलरी मिलेगी।

केंद्र सरकार सातवां वेतन आयोग के तहत केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance, DA) और महंगाई राहत (Dearness Relief) में बढ़ोतरी को जारी करने पर तैयार हो गया है। सरकार के इस फैसले से करीब 1.2 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को इसका सीधा फायदा मिलेगा।

यह भी पढ़ें :- केंद्रीय कर्मचारियों के लिये बड़ी खुशखबरी, इस महीने से सैलरी में हुई बम्पर बढ़ोत्तरी, जानें कितना बढ़ा वेतन

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के संगठन ने दावा किया है कि सरकार जनवरी एवं जुलाई 2020 और जनवरी 2021 के महंगाई भत्ते की किश्त के साथ ही इस साल जुलाई की किश्त जोड़ कर सितंबर तक भुगतान करने पर सहमत हो गई है। इस संबंध में National council (Staff side) ने एक पत्र भी जारी किया है। यह पत्र JCM सचिव शिव गोपाल मिश्रा के ऑफिस की ओर से जारी किया गया है।

DA बहाली पर लगी रोक हटी

JCM सचिव शिव गोपाल मिश्रा के ऑफिस की ओर से जारी पत्र के अनुसार, बीते 26 एवं 27 जून को नार्थ ब्लॉक में नेशनल काउसिंल/जेसीएम की बैठक सकारात्मक रही। इस दौरान 28 महत्वपूर्ण मुददों पर विस्तार से चर्चा हुई, जिसमें कई बड़े फैसले लिए गए।

यह भी पढ़ें :- केंद्र सरकार ने दोगुना किया वेरिएबल डियरनेस अलाउंस, 1.5 करोड़ से अधिक कर्मचारियों को फायदा

इनमें महंगाई भत्ते का फैसला भी शामिल है। महंगाई भत्ता का मामला 18 महीने से लंबित था। हालांकि अब केंद्र सरकार ने जुलाई से DA को बहाल करने का फैसला लिया है। हालांकि, जुलाई महीने में तीनों किस्तों का भुगतान की संभावना नहीं है।

कितना बढ़कर मिल सकता है DA?

वर्तमान समय में केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government employees) को 17 फीसदी महंगाई भत्ता (DA) मिल रहा है। लेकिन पिछले साल जनवरी 2020 में महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ाया गया था। इसके बाद जून 2020 में तीन फीसदी बढ़ाया गया। इसके बाद जनवरी 2021 में भी चार फिसदी महंगाई भत्ता बढ़ाई गई। ऐसे में अब कुल 11 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ महंगाई भत्ता 28 फीसदी पर पहुंच गया है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.