Header Ads

ये रहे कोरोना वैक्सीनेशन से जुड़े 7 बड़े सवालों के जवाब

नई दिल्ली। कोरोना महामारी से बचाव के लिए उचित सामाजिक व्यवहार और टीकाकरण बहुत जरूरी है। केंद्र सरकार द्वारा बीते 16 जनवरी से शुरू राष्ट्रव्यापी कोरोना टीकाकरण अभियान के बाद से इसमें कई बदलाव किए गए। पिछले कुछ सप्ताह से राज्यों द्वारा वैक्सीन की कमी की शिकायतें भी की जा रही हैं, जबकि लोगों के दिमाग में भी वैक्सीनेशन से जुड़े कई सवाल मौजूद हैं। ऐसे में विशेषज्ञों द्वारा इससे जुड़े सात बड़े सवालों के जवाब दिए हैं।

विशेषज्ञों में नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, दिल्ली के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कोविड-19 टीकों के बारे में लोगों की विभिन्न शंकाओं का समाधान किया है। जानिए कोविड-19 टीकाकरण से जुड़े सवालों पर विशेषज्ञों की रायः

1. अगर मुझे कोविड संक्रमण हो गया है, तो मुझे कितने दिनों बाद टीका लगवाना चाहिए?

एम्स दिल्ली के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया के अनुसार जिस व्यक्ति को कोविड-19 का संक्रमण हुआ है, वह ठीक होने के दिन से तीन महीने बाद टीका लगवा सकता है। नवीनतम दिशानिर्देशों में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि जिस व्यक्ति को कोविड-19 का संक्रमण हुआ है, वह ठीक होने के दिन से तीन महीने बाद टीका लगवा सकता है। ऐसा करने से शरीर को मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने में मदद मिलेगी और टीके का असर बेहतर होगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.