Header Ads

पीएम मोदी ने क्यों रद्द की सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा, कही ये बातें

नई दिल्ली। कोरोना संकट के बीच आखिरकार इस साल की CBSE 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी गईं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई अहम बैठक में यह बड़ा फैसला लिया गया।

पीएम मोदी ने एक उच्चस्तरीय बैठक करते हुए सीबीएसई की 12वीं बोर्ड की परीक्षा को रद्द करने का निर्णय लिया। इस बैठक में पीएम मोदी के साथ गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और पूर्व एचआरडी मंत्री स्मृति ईरानी के अलावा पीएमओ और शिक्षा मंत्रालय के कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

बता दें कि इससे पहले 25 मई को शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों और शिक्षा मंत्रियों के साथ बैठक की थी और सभी के विचार जाने थे। इसके बाद ये तय हुआ था कि 1 जून को इस मामले पर फैसला लिया जाएगा। चूंकि कोरोना से ठीक होने के बाद निशंक की तबीयत बिगड़ गई और उन्हें दिल्ली एम्स में भर्ती किया गया है। इसलिए वे इस बैठक में शामिल नहीं हो सके।
कोरोना संकट के बीच तमाम विपक्षी दल लगातार सरकार से मांग कर रहे थे कि सीबीएसई के 12वीं की परीक्षा रद्द की जाए।

विद्यार्थियों के स्वास्थ्य के साथ नहीं कर सकते समझौता: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उच्च स्तरीय बैठक में फैसला लेते हुए सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा को रद्द कर दिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि हम छात्रों के स्वास्थ्य के साथ समझौता नहीं कर सके हैं। कोरोना के संकट में छात्रों पर परीक्षा का दबाव नहीं डाला जा सकता है।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि कोरोना की वजह से उपजे अनिश्चितता के माहौल में सभी पक्षों से विचार-विमर्श करने के बाद ये फैसला किया गया है कि इस साल सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा नहीं आयोजित की जाएगी।

अब इन सभी छात्रों यानी सीबीएसई 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट तैयार करने को लेकर समयबद्ध और परिभाषित उद्देश्य को ध्यान में रखते रखते हुए आवश्यक कदम उठाएगा। पिछले साल की तरह इस साल भी कुछ छात्र परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं ऐसे में उन छात्रों को ये मौका स्थितियां सामान्य होने के बाद दिया जाएगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.