Header Ads

PETA इंडिया और Amul में दूध को लेकर छिड़ा विवाद, जानिए क्या है Vegan Milk?

नई दिल्ली। दूध उत्पादन को लेकर अमूल और पेटा इंडिया के बीच विवाद छिड़ गया है। दरअसल, जानवरों के संरक्षण के लिए काम करने वाली अमरीकी संस्था PETA India ने दूध उत्पादन के क्षेत्र में सबसे बड़ी भूमिका निभाने वाले कंपनियों में से एक अमूल को वीगन मिल्क (Vegan Milk) उत्पादन करने का आग्रह किया।

इसपर अमूल ने करारा जवाब देते हुए कहा कि क्या पेटा इंडिया 10 करोड़ गरीब किसानों से रोजगार छीनना चाहती है? इसके बाद दोनों के बीच विवाद शुरू हो गया है। सोशल मीडिया पर यह मामला काफी गरमा गया और यूजर्स #milk के जरिए अपना-अपना रिएक्शन दे रहे हैं।

यह भी पढ़ें :- हल्दी दूध के बाद अमूल ने लॉन्च किया अदरक और तुलसी युक्त दूध, इम्यूनिटी बढ़ाने का दावा

वीगन मिल्क को लेकर सोशल मीडिया यूजर्स बहस कर रहे हैं। कोई इसे सही करार दे रहा है और पेटा इंडिया के आग्रह को सही बता रहा है तो कोई अमूल के साथ नजर आ आ रहा है।

अमूल ने दिया करारा जवाब

पेटा इंडिया के पत्र पर अमूल के मैनेजिंग डायरेक्टर सोढ़ी ने पलटवार करते हुए जवाब दिया और कहा ‘‘PETA चाहता है कि अमूल 10 करोड़ गरीब किसानों की आजीविका छीन ले और किसानों के साथ मिलकर 75 सालों की कड़ी मेहनक से बनाए अपने सभी संसाधनों को किसी बड़ी एमएनसी कंपनियों द्वारा जेनिटकली मोडिफाई किए गए सोाया उत्पादों के लिए छोड़ दें।

यह भी पढ़ें :- अमूल ने देश के चुनिंदा बाजारों में लांच किया ऊंटनी का दूध, इतनी होगी कीमत

सोढ़ी ने स्वदेशी जागरण मंच के राष्ट्रीय सह-समन्वयक अश्विनी महाजन के एक ट्वीट को रीट्वीट भी किया है। इस ट्वीट में लिखा है, ''क्या आप नहीं जानते कि ज्यादातर डेयरी किसान भूमिहीन हैं। इस विचार को लागू करने से कईयों की आजीविका का स्रोत खत्म हो जाएगा। ध्यान रहे दूध हमारे विश्वास में है, हमारी परंपराओं में, हमारे स्वाद में, हमारे खाने की आदतों में पोषण का एक आसान और हमेशा उपलब्ध स्रोत है।"

उन्होंने पेटा को जवाब देते हुए आगे लिखा कि 10 करोड़ गरीब डेयरी किसानों में से करीब 70% यानी 7 करोड़ लोग भूमिहीन हैं। उनके बच्चों की स्कूल फीस कौन भरेगा? इतना ही नहीं, कितने लोग फैक्ट्री में केमिकल और सिंथेटिक विटामिन से बने इन महंगे उत्पादों को खरीद पाएगा?

क्या है वीगन मिल्क?

आपको बता दें कि वीगन मिल्‍क (Vegan Milk) पौधों से बनाए जाने वाला दूध है। यह स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। वीगन मिल्क पशुओं से प्राप्त दूध से काफी अलग होता है। पौधों से बनाए गए इस दूध का स्वाद जानवरों से प्राप्त दूध से अलग होता है और इसमें कम मात्रा में फैट यानी वसा पाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कई कंपनियां वीगन मिल्क का उत्पादन कर रही है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.