Header Ads

Patrika Positive News: कोरोना संकट के बीच एक खास तकनीक की मदद से बचाई जा रही लोगों की जान

हैदराबाद। आवश्यकता आविष्कार की जननी है। जब मनुष्य संकटों में घिरता है तो बचाव के लिए रास्ते ढूंढ ही लेता है। कोरोना के इस संकट से बचाव के लिए जहां दुनियाभर के वैज्ञानिक वैक्सीन पर लगातार शोध कर रहे हैं और बेहतर से बेहतर परिणाम के लिए संघर्षरत हैं। वहीं दूसरी ओर बेंगलुरु के एक अस्पताल के कार्डियोलॉजिस्ट की टीम ने एक खास तकनीक विकसित की है, जिसके माध्यम से हृदय संबंधि मरीजों को बिना सर्जरी के इलाज कर जीवन बचाया जा रहा है।

पत्रिका डॉट कॉम हर दिन की सैंकडो़ं खबरों के बीच में आपके लिए ला रहा है कुछ पॉजिटिव खबरें जो आपके मन-मस्तिष्क में एक साकारात्मक भाव जगाए और हर संकट से लड़कर आगे बढ़ने के लिए उम्मीद का रास्ता दिखाए.. इसी कड़ी में हम आपको बता रहे हैं बेंगलुरु के एक अस्पताल के कार्डियोलॉजिस्ट टीम द्वारा विकसित गैर शल्य चिकित्सा पंप प्रौद्योगिकी के बारे में जिसकी मदद से लोगों का जीवन बचाया जा रहा है..

यह भी पढ़ें :- Patrika Positive News : रेमडेसिवीर की कालाबाजारी रोकने के लिए प्रशासन ने बनाया पोर्टल, आवेदन के बाद मिलेगा इंजेक्शन

दरअसल, आईटी सॉफ्टवेयर कंपनी बेंगलुरु में काम करने वाली 45 वर्षीय एक महिला को मेडिकवर हॉस्पिटल्स में कार्डियोलॉजिस्ट की एक टीम ने यूएस फूड एंड ड्रग का उपयोग करके हृदय की एक गंभीर प्रक्रिया करने के बाद एक नया जीवन दिया है। प्रशासन (एफडीए) ने गैर-सर्जिकल पंप प्रौद्योगिकी को मंजूरी दी।

मधु का 2002 में एक गुर्दे का प्रत्यारोपण हुआ था। उन्हें 2018 में एक असफल प्रत्यारोपण और असफल हृदय पंपिंग का पता चला था, जिसके लिए उन्होंने एक कोरोनरी एंजियोग्राम किया था, जिसमें दो वाहिकाओं के पुराने कुल रुकावट के साथ ट्रिपल पोत रोग दिखाया गया था।

दिल की विफलता स्थिरीकरण के लिए संयुक्त अरब अमीरात के एक अस्पताल में उनके बार-बार प्रवेश से मदद नहीं मिली और गंभीर हृदय गति के कारण वे दूसरे प्रत्यारोपण की योजना नहीं बना सके। इसी हालत में उन्हें मेडिकवर अस्पताल में पेश किया गया।

इस तकनीक के जरिए किया इलाज

पूरी जानकारी के माध्यम से जानने के बाद, डॉ. ए. शरथ रेड्डी, निदेशक-इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट, और डॉ. कमल किरण, एक नेफ्रोलॉजिस्ट के नेतृत्व में डॉक्टरों की टीम ने एक परक्यूटेनियस लेफ्ट वेंट्रिकुलर के साथ हेमोडायनामिक समर्थन का उपयोग करके उनके हृदय रक्त वाहिका रुकावटों के लिए परक्यूटेनियस हस्तक्षेप और सहायक उपकरण (इम्पेला) करने का निर्णय लिया।

टीम ने प्रक्रिया से पहले एक उपन्यास परक्यूटेनियस एलवी असिस्ट डिवाइस-इम्पेला सीपी-को रखकर 5 घंटे से अधिक समय तक परक्यूटेनियस इंटरवेंशन किया, जो 3.4 एल से अधिक के स्थिर कार्डियक आउटपुट को बनाए रखता है, जिससे इंटरवेंशनिस्ट को उसके रुके हुए रक्त पर सावधानीपूर्वक काम करने के लिए पर्याप्त समय मिलता है।

यह भी पढ़ें :- Patrika Positive News : यूपी में लगातार तेजी बढ़ रहा 18+ लोगों का वैक्सीनेशन अभियान, अब 23 जिले में होगा टीकाकरण

शरथ रेड्डी, निदेशक-इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट ने एक बयान में कहा "इम्पेला एकमात्र यूएस एफडीए-अनुमोदित गैर-सर्जिकल हृदय पंप तकनीक है। यह मुख्य रूप से गंभीर हृदय रोग वाले रोगियों में अन्य स्वास्थ्य स्थितियों के साथ उच्च जोखिम वाले पीसीआई में मदद करती है। यह गंभीर यक्तियों के लिए सबसे सुरक्षित और सबसे प्रभावी हृदय पंप है।"

रेड्डी ने कहा, "इम्पेला गाइडेड पीसीआई प्रक्रिया हृदय सहित सभी अंगों में अच्छा रक्त प्रवाह सुनिश्चित करती है, जिससे ऑपरेटर को बिना किसी परेशानी के प्रक्रिया करने में मदद मिलती है, जबकि लंबे समय तक अस्पताल में भर्ती रहने और कई प्रक्रियाओं की आवश्यकता कम होती है।" प्रक्रिया के बाद डॉक्टरों ने उन्हें अस्पताल में डेढ़ दिन तक देखा और फिर नियमित दवा के साथ छुट्टी दे दी। डॉक्टरों ने कहा कि ठीक होने के बाद मधु रात में बिना किसी रुकावट के सो सकती हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.