Header Ads

International Tea Day 2021: जानिए दुनिया की सबसे महंगी चाय कौनसी है, क्या है टी-डे का इतिहास

नई दिल्ली। दुनियाभर में 21 मई को अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस ( International Tea Day 2021 ) मनाया जाता है। खास बात यह है कि पहले इस दिन को 15 दिसंबर को मनाया जाता था, लेकिन पिछले यानी 2020 से इसकी तारीख में बदलाव कर इसे 21 मई कर दिया गया है।

यानी इस हिसाब से इस वर्ष इंटरनेशनल टी डे का 21 मई को मनाए जाने का दूसरा मौका है। आइए जानते हैं कैसे हुई इस दिन की शुरुआत, क्या है मकसद और दुनिया में कौनसी है सबसे महंगी चाय।

यह भी पढ़ेँः अंटार्कटिका में टूटा दुनिया का सबसे बड़ा बर्फ का पहाड़, इसका आकार जानकर रह जाएंगे दंग, समा सकते हैं कई बड़े शहर

देशभर के कई इलाकों में दिन की शुरुआत चाय की चुस्की से होने लगी है। हालांकि पहले हमारे देश में छाछ, दूध से ही दिन की शुरुआत होती थी, लेकिन ब्रिटिश राज के बाद चाय का चलन तेजी से बढ़ने लगा।

177.jpg

टी डे का इतिहास
वर्ष 2004 में मुंबई में व्यापार संघों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों की बैठक हुई। उसमें अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस मनाने का फैसला किया गया।

पहली बार अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस 15 दिसंबर, 2005 को मनाया गया था। चाय बागानों की मजदूरों की हालत व व्यापार को बढ़ाने के लिए 2005 से लेकर 2019 तक 15 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस के रूप में बनाया जाता था, लेकिन भारत के आग्रह पर संयुक्त राष्ट्र ने 21 मई को अब अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस के रूप में मान्यता दे दी है ।

टी डे मनाने का मकसद
इस दिन को आयोजित करने का मकसद दुनियाभर में फैले चाय के शौकीनों की अहमियत के बारे में बताना है। इसके साथ ही यूएन की तरफ से इस दिन के आयोजन का मकसद चाय की खेती में लगे किसानों को पहचान दिलाना भी है।

सोने से 30 गुना महंगी है ये खास चाय
चाय पीने की शुरुआत चीन से 10वीं सदी में हुई मानी जाती है। इसके बाद चाय भारत पहुंची और हर घर की जान बन गई है। लेकिन दुनिया की सबसे महंगी चाय की बात करें तो इसकी कीमत सोने की कीमत से 30 गुना महंगी बताई जाती है।

एक घूंट की कीमत 9 करोड़ रुपए
वर्ष 2002 में चीन की चाय की कीमत ने लोगों के होश उड़ा दिए थे। 'दा-होंग' और 'दा-होंग पाओ' की कीमत सुनकर हर कोई चौंक गया था। इसका एक घूंट यानी सिप 9 करोड़ रुपए का था।
साल 2002 में एक अमीर व्‍यवसायी ने इस चाय की 20 ग्राम मात्रा खरीदने के लिए 28, 000 डॉलर अदा किए थे।

इसलिए इतनी महंगी है ये चाय
चीन के एक छोटे से शहर फूजियान के वूईसन एरिया में पाई जाने वाली चाय सेहत के लिहाज से काफी लाभदायक मानी जाती है। एक खास पेड़ से तैयार 'दा-होंग पाओ' टी को जीवनदायनी भी माना जाता है, जिसकी वजह से इसकी कीमत सोने से भी ज्‍यादा है।

यह चाय जिस पेड़ से बनती है, अब वह न के बराबर रह गए हैं. ऐसे में जो प्राचीन चाय संग्रहीत करके रखी गई है, उसे अनमोल करार दिया जाता है।

179.jpg

यह भी पढ़ेँः अब White Fungus का मंडराया खतरा, ब्लैक फंगस से कई गुना ज्यादा घातक

दा-होंग पाओ से जुड़े रोचक तथ्य
- 01 ग्राम दा-होंग पाओ की कीमत 1400 डॉलर
- 01 पॉट दा-होंग पाओ की कीमत 10,000 डॉलर से ज्‍यादा
- 1500 साल पुराना है चीन में चाय का इतिहास
-300 साल तक दा-होंग पाओ चाय का पेड़ पहाड़ों पर पाया जाता था
- 2005 में इसका आखिरी पेड़ भी नष्ट हो गया

टी-डे पर खास कोट्स
1. चाय- सिर दर्द का…
“राष्ट्रीय इलाज” हैं
-----------
2. यूं मुझपे अपनी नजरों का कहर न ढाओ
सुबह हो गयी है थोड़ी सी चाय लेते आओ
--------------
3. चाय भी इश्क जैसी है
जिसकी आदत पड़ गयी
वो कभी छुटती ही नहीं
--------------
4. चाय के कप से उठते हुए धुँए में
मुझे तेरी शक्ल नजर आती है,
तेरी इन्ही खयालो में खो कर
अक्सर मेरी चाय ठंडी हो जाती है
--------------
5. जलाकर अपना कलेजा चाय को बांहों में भरता है,
कुल्हड़ जैसा इश्क भला कौन करता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.