Header Ads

Cyclone Yaas: झारखंड पहुंचा चक्रवाती तूफान 'यास' कुछ घंटों में होगा कमजोर, बिहार के 10 जिलों में येलो अलर्ट जारी

नई दिल्ली। साल के दूसरे चक्रवाती तूफान यास ( Cyclone Yaas ) ने ओडिशा ( Odisha ) और पश्चिम बंगाल ( West Benbal ) में बुधवार को जमकर तबाही मचाई। पश्चिम बंगाल में तूफान के चलते कम से कम 5 लोगों की मौत हो चुकी है। बुधवार रात यास की झारखंड ( Jharkhand ) की सीमा में प्रवेश कर चुका है।

भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) के मुताबिक तूफान कमजोर हो रहा है। अगले कुछ घंटों में ये काफी कमजोर हो जाएगा। वहीं कैमूर के रास्ते तूफान यास के बिहार में प्रवेश की तैयारी है। यही वजह है कि मौसम विभाग की ओर से बिहार के 10 से ज्यादा जिलों में येलो अलर्ट ( Yellow Alert ) जारी किया गया है। वहीं ओडिशा और पश्चिम बंगाल के 20 जिलों में अब भी रेड अलर्ट ( Red Alert ) जारी है।

यह भी पढ़ेंः Video: ओडिशा और बंगाल में Cyclone Yaas का कहर, तेज रफ्तार हवा और भारी बारिश के बीच देखिए तबाही का मंजर

ओडिशा- पश्चिम बंगाल में तबाही के बाद राहत काम शुरू
'यास' ने पश्चिम बंगाल में जमकर तबाही मचाई। करीब 1100 गांवों में बाढ़ आ गई। इसमें कम से कम 50 हजार लोग बेघर हो गए हैं। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि तूफान ने 3 लाख से ज्यादा घरों को नुकसान पहुंचाया और करीब 1 करोड़ लोगों को प्रभावित किया है।

यह भी पढ़ेँः बंगाल-ओडिशा में कहर बरपाकर आगे बढ़ा चक्रवात Yaas, गुरुवार सुबह पहुंचेगा झारखंड, अलर्ट जारी

भारतीय नौसेना ने बताया कि विशाखापट्टनम से 7 भारतीय नौसेना की टीम (जिसमें 2 डाइविंग और 5 बाढ़ राहत दल शामिल हैं) ने CycloneYaas के बाद पश्चिम बंगाल के दीघा, फ्रासेर्गंज और डायमंड हार्बर में राहत अभियान चलाया जा रहा है।

वहीं, ओडिशा में भारी बारिश और समुद्र के पानी ने 120 गांवों को अपनी चपेट में ले लिया। कहा जा रहा है कि ज्यादातर इलाकों से लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों तक पहुंचा दिया गया है। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने तूफान से प्रभावितों के लिए अगले 7 दिन तक राहत सामग्री पहुंचाने की घोषणा की है।
ओडिशा के बालासोर, भद्रक, जगतसिंहपुर और केंद्रपाड़ा सबसे ज्यादा प्रभावित हुए।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.