Header Ads

Cyclone Tauktae का खतरा बढ़ा, अमित शाह ने बुलाई मुख्यमंत्रियों की बैठक

नई दिल्ली। तौकते चक्रवात ( Cyclone Tauktae ) के खतरे देखते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ( home minister amit shah ) ने रविवार को गुजरात, महाराष्ट्र और केंद्र शासित प्रदेश दमन और दीव और दादर और नगर हवेली के मुख्यमंत्रियों के साथ समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। इस दौरान उन्होंने चक्रवाती तूफान तौकते से निपटने के लिए तैयारियों का आकलन किया। अमित शाह ने चक्रवात से निपटने के लिए संबंधित एजेंसियों के उपायों और योजनाओं और इससे उत्पन्न स्थिति का जायजा भी लिया। आपको बता दें कि चक्रवात तौकते भारी तबाही मचा रहा है। पिछले 24 घंटों के दौरान कर्नाटक में चक्रवात की वजह से हुई तेज बारिश से अलग-अलग घटनाओं ( उत्तरा कन्नड़, उडुपी, चिक्कमगलुरु और शिवमोगा में ) चार लोगों की मौत हो गई।

कोरोना वैक्सीन के निर्यात पर सुप्रीम कोर्ट में केंद्र का जवाब- पूरा विश्व एक यूनिट, सबकी सुरक्षा जरूरी

तौकते के अगले 24 घंटों में और तेज होने की संभावना

भारत मौसम विज्ञान विभाग ( IMD ) के राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र की ओर से बताया गया कि पूर्वी मध्य अरब सागर के ऊपर तौकते के अगले 24 घंटों में और तेज होने की संभावना है। चक्रवात के उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढऩे और 17 मई की शाम को गुजरात तट पर पहुंचने और 18 मई की सुबह के आसपास पोरबंदर और महुवा (भावनगर जिला) के बीच गुजरात तट को पार करने की संभावना है।

कोविड प्रोटोकॉल के बीच खुलेंगे गंगोत्री धाम के कपाट, नया होगा दर्शन करने का तरीका

उत्तर की ओर बढ़ा चक्रवात

आईएमडी के अनुसार पिछले 6 घंटों की बात करें तो चक्रवात इस दौरान लगभग 11 किमी प्रति घंटे की गति के साथ उत्तर की ओर बढ़ा है। तौकाते रविवार को सुबह 5.30 बजे पूर्वी मध्य अरब सागर पर अक्षांश 15.0 डिग्री उत्तर और देशांतर 72.7 डिग्री पूर्व, पंजिम से लगभग 130 किमी पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में केंद्रित था। गोवा, मुंबई से 450 किमी दक्षिण में, वेरावल (गुजरात) से 700 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व और कराची (पाकिस्तान) से 840 किमी दक्षिण-पूर्व में है।

Plasma Therapy नहीं कोरोना के इलाज में कारगर, गाइडलाइन से हटा सकती है सरकार

15 मछुआरों के लापता होने की खबर

वहीं, कोझीकोड के बेपोर बंदरगाह से 15 मछुआरों के लापता होने की खबर सामने आई है; ये मछुआरे पांच मई को समुद्र में उतरे थे। सभी मछुआरे तमिलनाडु के मूल निवासी बताए जा रहे हैं। जानकारी के अनुसार 5 मई को बेपोर के तट से रवाना हुई 'अजमीर शा' नाव लापता है। इसके साथ ही नाव पर सवार मछुआरों की भी कोई खबर नहीं है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.