Header Ads

एक्सपर्ट ऑपिनियन : 'कोरोना की तीसरी लहर का प्रकोप पूरे भारत में नहीं होगा'

नई दिल्ली। कोरोना की तीसरी लहर के संकेत देने वाले केंद्र सरकार के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार के. विजय राघवन का कहना है कि यह लहर देश के हर हिस्से में नहीं आएगी। यदि जरूरी उपायों को अपनाया गया तो पूरे देश में तीसरी लहर का प्रकोप नहीं होगा। उन्होंने बुधवार को कहा था कि देश में कोरोना की तीसरी लहर जरूर आएगी। राघवन की इस टिप्पणी के बाद कोरोना का खतरा और बढऩे की आशंका जताई जा रही हैं। राघवन ने शुक्रवार को कहा,'यदि सावधानी बरती गई तो यह हर जगह नहीं आएगी। देश के कई हिस्सों में महामारी के अलग-अलग पीक देखने को मिले हैं।

राघवन का कहना है कि कोरोना की लहर और उसके आंकड़ों की बजाय इस पर चर्चा करना चाहिए कि आखिर लोकेशन, टाइमिंग और इसका असर क्या है। तीसरी लहर का असर इस पर निर्भर करता है कि कोरोना संकट से निपटने के लिए राज्य स्तर, जिला और स्थानीय स्तर पर गाइडलाइंस का किस तरह पालन किया जाता है। उन्होंने कहा कि कोरोना के ऐसे मामलों से आसानी से निपटा जा सकता है, जिनमें लक्षण देखने को नहीं मिल रहे हैं। यदि टेस्टिंग, ट्रीटिंग और कंटेनिंग के नियमों को फॉलो किया जाता है तो तीसरी लहर के असर को रोका जा सकता है। भले यह कठिन है, लेकिन कोरोना के असर से हमें बचना है तो ऐसा करना होगा।

मौके मिलने पर ही फैलता है कोरोना-
राघवन ने कहा, सीधी बात है कि कोरोना का संक्रमण उस वक्त तेजी से फैलता है, जब उसे मौका मिलता है। जब हम सावधानी बरतते हैं तो उसकी रफ्तार में कमी देखने को मिलती है।' उन्होंने कहा वैक्सीनेशन तेज होगा और लोग सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का सख्ती से पालन करेंगे तो कोरोना के फैलने की रफ्तार कम होगी। ढिलाई करने पर इजाफा संभव है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.