Header Ads

नौसेना प्रमुख ने कैडेट्स के सामने पुश-अप चैलेंज रखा, खुद भी युवाओं के साथ मारे डिप्स

नई दिल्ली। नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA)पहुंचे 61 वर्षीय भारतीय नौसेना के प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह (Admiral Karambir Singh) ने शुक्रवार को युवा कैडेट्स के सामने पुश अप्स (Push Ups) चैलेंज रखा। आदेश पाते ही कैड्स ने पोजिशन लेकर डिप्स मारना शुरू कर दिया। एडमिरल सिंह भी उनके साथ डिप्स मार रहे थे। इस दौरान कई युवा कैडेट्स के पसीने छूट गए। बताया गया कि एडमिरल सिंह लगातार डिप्स मारते रहे, जिसे देखकर हर कोई हैरान था।

Read More: 29 May History: एडमंड हिलेरी और तेनजिंग नॉर्गे ने सबसे ऊंची चोटी एवरेस्ट फतह कर रचा था इतिहास

पासिंग आउट परेड समारोह

दरअसल, NDA का 140वां बैच जल्द पास आउट होने वाला है। इसके लिए पासिंग आउट परेड समारोह का आयोजन होता है। एडमिरल करमबीर सिंह इस आयोजन के समीक्षक अधिकारी हैं। वे तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे थे। इसी दौरान उन्होंने ने हंटर स्क्वाड्रन के सदस्यों से पुश अप्स लगाने को कहा।

लीडर हमेशा फ्रंट से लीड करता है

एडमिरल सिंह से सवाल किया गया कि सर कितने पुशअप्स लगाने हैं, इसपर नौसेना प्रमुख ने कहा, 'जितने हो सकें।' इन तस्वीरों साझा करते हुए डिफेंस इंटेलीजेंस एजेंसी के चीफ, लेफ्टिनेंट जनरल केजेएस ढिल्लन ने ट्वीट कर लिखा, “एक लीडर हमेशा फ्रंट से लीड करता है।” इस ट्वीट को इंटीग्रेटेड डिफेंस स्टाफ (आईडीएस) मुख्यालय ने भी रिट्वीट किया।

गौरतलब है कि यह तीसरा मौका है जब कोरोना महामारी के बीच पासिंग आउट परेड का आयोजन किया गया है। रविवार को यानी कल संस्था से 300 कैडेट्स पास होकर भारतीय थल सेना, वायुसेना और नौसेना में शामिल होंगे।

Read More: संयुक्त राष्ट्र अंतरराष्ट्रीय शांति सैनिक दिवस 2021 : क्यों मनाया जाता है यह दिवस, जानिए कब हुई इसकी स्थापना

एक ही बैच के हैं तीनों सेना प्रमुख

एनडीए में थलसेना, वायुसेना और नौसेना यानी सेना के तीनों अंगों के लिए जवानों की प्रारंभिक ट्रेनिग होती है। यहां से तीन साल का कोर्स पूरा होने के बाद एक साल के लिए अपनी-अपनी एकेडमी में अंतिम प्रशिक्षण से गुजरना होता है। दिलचस्प बात ये है कि नौसेना प्रमुख के साथ थलसेना प्रमुख, जनरल एम एम नरवणे और वायुसेना प्रमुख, एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया तीनों ही एनडीए से वर्ष 1980 में एकसाथ निकले थे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.