Header Ads

चक्रवाती तूफान 'यस' की वजह से ओडिशा और पश्चिम बंगाल में येलो अलर्ट घोषित

नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान 'यस' के धीरे-धीरे उत्तर से उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने के बाद ओडिशा और पश्चिम बंगाल दोनों में एक पीला अलर्ट घोषित कर दिया है। अगले 12 घंटों के दौरान एक गंभीर चक्रवाती तूफान में और तेज होने की संभावना है। चक्रवाती तूफान यस के उत्तर ओडिशा में बालासोर के पास 155 किमी प्रति घंटे से 165 किमी प्रति घंटे की रफ्तार बढ़ रहा है। 26 मई को दोपहर के आसपास जिसके 185 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दस्तक देने की संभावना है।

यह भी पढ़ेंः- 18 राज्यों में ब्लैक फंगस के 5400 से ज्यादा मामले आए सामने, किस राज्य में सबसे ज्यादा कहर

26 मई तक यहां तक पहुंचेगा तूफान
चक्रवात के उत्तर से उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ते रहने और तेज होने और 26 मई की सुबह तक चंदबली से धामरा बंदरगाह के बहुत करीब उत्तरी ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों के पास बंगाल की उत्तर, पश्चिम खाड़ी तक पहुंचने की उम्मीद है। बहुत भीषण चक्रवाती तूफान के रूप में यास के 26 मई की दोपहर के दौरान पारादीप और बालासोर के आसपास सागर द्वीप समूह के बीच उत्तर ओडिशा, पश्चिम बंगाल के तटों को पार करने की संभावना है। चक्रवात की अधिकतम निरंतर हवा की गति प्रणाली केंद्र के चारों ओर 55 समुद्री मील से 65 समुद्री मील तक चलने का अनुमान है। समुद्र की स्थिति उबड़, खाबड़ से बहुत खराब है और अनुमानित केंद्रीय दबाव 982 एचपीए (हेक्टोपास्कल प्रेशर यूनिट) है।

यह भी पढ़ेंः- विपक्ष के निशाने पर आए प्रफुल पटेल, लक्षद्वीप को दूसरा कश्मीर बनाने का आरोप

क्या कहते हैं सलाहकार
सलाहकार ने कहा कि 25 मई के 0000 यूटीसी पर आधारित उपग्रह इमेजरी के अनुसार, बादलों को घुमावदार बैंड पैटर्न में व्यवस्थित किया गया है। सिस्टम की तीव्रता को टी 3.5 के रूप में वर्णित किया गया है। 12.5 डिग्री उत्तर और 19.5 डिग्री और 82 डिग्री पूर्व और 90 डिग्री पूर्व अक्षांश के बीच के क्षेत्र में टूटे हुए निम्न और मध्यम बादल बहुत तीव्र संवहन के साथ एम्बेडेड हैं। न्यूनतम बादल का शीर्ष तापमान 93 डिग्री केंद्रीय है।' सलाहकार ने कहा कि मैडेन जूलियन ऑसीलेशन (एमजेओ) इंडेक्स वर्तमान में चरण 5 में 1 के पास आयाम के साथ है। इसके बाद, यह चरण 6 से 8 में 1 से कम आयाम के साथ आगे बढ़ेगा। एमजेओ बंगाल की खाड़ी (बीओबी) पर संवहन को बढ़ाने के लिए अनुकूल है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.