Header Ads

फेसबुक ने अपने प्लेटफॉर्म का दुरुपयोग करने वाले 300 अकाउंट के खिलाफ की बड़ी कार्रवाई

नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर जितनी आसानी और त्वरित गति से खबरें व्यापक स्तर पर प्रसारित होती हैं, खतरों की प्रमाणिकता उतनी ही सवालों के घेरे में रहती है। यानी कि आज के समय में सोशल मीडिया पर हर दिन कई तरह की फर्जी खबरें व अफवाह फैलती रहती है। ऐसे में सही और प्रमाणिक खबरों व सूचनाओं की पहचान करना बहुत ही आवश्यक है।

लिहाजा, इस तरह की फर्जी खबरों व अफवाहों पर रोक लगाने के लिए तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म अपने-अपने स्तर पर तकनीकी सुधार के साथ-साथ संबंधित व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई करती रहती है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक ने भी अपने प्लेटफॉर्म का गलत इस्तेमाल करने को लेकर 300 खाताधारकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है।

फेसबुक ने एक बयान में कहा है कि पिछले एक साल के भीतर अपने प्लेटफॉर्म का दुरुपयोग करने वाले 300 से अधिक लोगों के खिलाफ प्रवर्तन कार्रवाई की है, जिसमें पत्र लिखकर ऐसा न करने को कहना, खातों को बंद करना, मुकदमा दायर करना या होस्टिंग प्रदाताओं से उन्हें हटाने के लिए सहायता का अनुरोध करना आदि शामिल है।

डेटा स्क्रैपिंग पर फेसबुक ने अपनाया कड़ा रुख

फेसबुक ने कहा है कि कंपनी ने डेटा स्क्रैपिंग पर कड़ा रुख अपनाया है। स्क्रैपिंग किसी वेबसाइट या ऐप से डेटा का स्वचालित संग्रह है। कंपनी ने एक बयान में कहा, "अगर हमें फेसबुक डेटा वाले स्क्रैप किए गए डेटासेट मिलते हैं, तो उन्हें हटाने या उनके लिए जिम्मेदार लोगों के पीछे जाने का कोई निश्चित विकल्प नहीं है, लेकिन हम कई कार्रवाई कर सकते हैं।"

बता दें कि हाल ही के एक मामले में फेसबुक ने सफलतापूर्वक एक ऑपरेटर के सर्विस को लेकर समझौता किया है, जिसने 'Massroot8' नामक उसकी शर्तों का उल्लंघन किया है। फेसबुक ने कहा, "सेवा को बंद करने के साथ, हमने फेसबुक या इंस्टाग्राम से ऑपरेटर और उसकी ओर से काम करने वाले किसी भी व्यक्ति को स्थायी रूप से प्रतिबंधित कर दिया।"

कंपनी ने आगे कहा कि उसने एक बाहरी डेटा दुरुपयोग टीम बनाई है जिसमें स्क्रैपिंग से जुड़े व्यवहार के पैटर्न का पता लगाने, जांच करने और अवरुद्ध करने के लिए समर्पित 100 से अधिक लोग शामिल हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.