Header Ads

पंजाब के मोगा में क्रैश हुआ इंडियन एयरफोर्स का मिग-21, पायलट की मौत

नई दिल्ली। पंजाब स्थित मोगा (Moga ) के कस्‍बा बाघापुराना के गांव लंगियाना खुर्द के पास भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) एक फाइटर जेट मिग-21 (MiG-21 Fighter Aircraft) के दुर्घटनाग्रस्‍त होने की खबर सामने आई है।

दरअसल ट्रेनिंग के दौरान पायलट अभिनव ने मिग-21 से राजस्थान के सूरतगढ़ से हलवारा ओर हलवारा से सूरतगढ़ के लिए उड़ान भरी थी। इसी दौरान रास्‍ते में बाघापुराना के पास उनका फाइटर जेट क्रैश हो गया। इस हादसे में पायलट अभिनव चौधरी की मौत हो गई है।

यह भी पढ़ेंः अब White Fungus का मंडराया खतरा, ब्लैक फंगस से कई गुना ज्यादा घातक

पायलट अभिनव चौधरी मिग-21 से राजस्थान के सूरतगढ़ से हलवारा की ओर रवाना हुए थे। अपनी उड़ान के दौरान जब अभिनव फाइटर जेट को लेकर वापस आ रहे थे तभी उनका विमान हादसे का शिकार हो गया।

यह भी पढ़ेँः अंटार्कटिका में टूटा दुनिया का सबसे बड़ा बर्फ का पहाड़, आकार जान कर रह जाएंगे दंग

इंडियन एयरफोर्स की रीढ़ थे मिग विमान

आपको बता दें कि भारतीय वायुसेना के लिए एक वक्त था जब फाइटर जेट मिग-21 विमान को रीढ़ माना जाता था। हालांकि समय के साथ एयरफोर्स में और भी कई हाईटेक विमान आ गए है।

अब इसके चार स्क्वॉड्रन बचे हुए हैं। इनकी देखभाल और अपग्रेड भले ही किया गया हो, लेकिन ये विमान न तो जंग के लिए और न ही उड़ान के लिए फिट हैं। बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद मिग-21 बाइसन विमान ने पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों के छक्के छुड़ा दिए थे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.