Header Ads

भारत में वैक्सीन के सबसे ज्यादा दाम वसूल रही SII, ये रहे बाकी देशों में Covishield के दाम

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों ने जहां एक ओर चिंता बढ़ा दी है, वहीं दूसरी तरफ अब वैक्सीन की कीमत को लेकर भी बवाल शुरू हो गया है। दरअसल, वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने शनिवार को कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत तय कर दी है।

SII ने ट्वीट करते हुए बताया है कि प्राइवेट अस्पतालों के लिए कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत 600 रुपये होगी। SII ने कहा है कि अगले कुछ दिनों तक निजी अस्पतालों को कोविशील्ड की प्रति डोज 600 रुपये में दी जाएगी। कंपनी के अनुसार, भारत में कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत बहुत कम है।

यह भी पढ़ें :- Serum Institute ने तय की वैक्सीन की कीमत, जानिए निजी और सरकारी अस्पतालों को कितने में मिलेगी

लेकिन, यदि बाकी देशों से तुलना करें तो SII भारत में कोविशील्ड की एक डोज की कीमत बहुत अधिक वसूल रही है। बाकी देशों में कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत भारत के तुलना में बहुत कम है। बता दें कि भारत में पहले कोविशील्ड की कीमत बहुत कम थी। SII ने इसकी कीमत बढ़ाने को लेकर मुख्य वजह बताई है।

ये है कोविशिल्ड की कीमत बढ़ाने की वजह

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने एक बयान में कहा कि अग्रिम फंडिंग यानी एडवांस फंडिंग की वजह से COVID वैक्सीन की शुरुआती कीमतें वैश्विक स्तर पर कम थीं। लेकिन अब उसे स्केलिंग यानी बड़े स्तर पर वैक्सीन उत्पादन के लिए निवेश करना होगा इसलिए कीमतों में इजाफा हुआ है। कंपनी ने कहा कि टीकों के सीमित हिस्से को प्राइवेट अस्पतालों को 600 रुपये प्रति डोज पर बेचा जाएगा।

बता दें कि कुछ समय पहले वैक्सीन बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने कहा था कि ‘कोविशील्ड’ की कीमत राज्य सरकारों के लिए 400 रुपये प्रति खुराक तथा निजी अस्पतालों के लिए 600 रुपये प्रति खुराक होगी। इससे पहले सरकारों को 150 रुपये प्रति खुराक दी जा रही थी। लेकिन अब मौजूदा अनुबंध समाप्त होने के बाद केंद्र सरकार व राज्य सरकारों के लिए भी वैक्सीन की कीमत 400 रुपये प्रति खुराक होगी।

covishield_rate_1.jpeg

इन देशों में इतनी है कोविशिल्ड वैक्सीन की कीमत

आपको बता दें कि जहां भारत में निजी अस्पतालों को कोविशील्ड की प्रति डोज 600 रुपये में मिलेगी, वहीं सरकार को भी 400 रुपये में प्रति डोज दी जाएगी। भारत के बाहर जिन देशों में कोविशील्ड भेजी जा रही है वहां पर भारत की तुलना में कोविशील्ड की प्रति डोज की कीमत बहुत कम है।

यह भी पढ़ें :- Covishield और Covaxin लगवाने के नियमों में अंतर, जानिए सिर्फ कोवैक्सीन के साथ ही क्यों भरना पड़ता है कंसेंट फॉर्म

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, भारत में कोविशील्ड की एक डोज की कीमत 8 अमरीकी डॉलर से अधिक (600 रुपये) है, जबकि सऊदी अरब में 5.25 यूएस डॉलर (393 रुपये), दक्षिण अफ्रीका में 5.25 यूएस डॉलर (393 रुपये), अमरीका में 4 यूएस डॉलर (300 रुपये), बांग्लादेश में 4 यूएस डॉलर (300 रुपये), ब्राजील में 3.15 यूएस डॉलर (236 रुपये), ब्रिटेन में 3 यूएस डॉलर (225 रुपये) और यूरोप में 2.15 से 3.50 यूएस डॉलर (160-262 रुपये) है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.