Header Ads

सुशील चंद्रा होंगे अगले मुख्य निर्वाचन आयुक्त! इस दिन सेवानिवृत्त हो रहे सुनील अरोड़ा

नई दिल्ली। चुनाव आयुक्त ( Elections Commissioner ) सुशील चंद्रा ( Sushil Chandra ) देश के अगले मुख्य निर्वाचन आयुक्त ( Chief Election Commissioner ) बनने जा रहे हैं। बस आधिकारिक रूप से उनके नाम की घोषणा बाकी है। बताया जा रहा है कि इस आदेश को लेकर सरकार को राष्ट्रपति की अनुमति मिल गई है।

सरकार की तरफ से 12 अप्रैल को मुख्य चुनाव आयुक्त के लिए अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। दरअसल मौजूदा मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा का कार्यकाल 13 अप्रैल को खत्म हो रहा है। यानी सोमवार को उनका बतौर मुख्य निर्वाचन आयुक्त अंतिम दिन है। लिहाजा इसी दिन अगले मुख्य निर्वाचन आयुक्त के नाम का ऐलान कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः सुप्रीम कोर्ट के जज करेंगे वर्क फ्रॉम होम, सामने आई ये बड़ी वजह

वरिष्ठता के आधार पर फैसला
मुख्य निर्वाचन आयुक्त के नाम का चयन आमतौर पर वरिष्ठता के आधार पर लिया जाता है। सबसे वरिष्ठ आयुक्त को मुख्य निर्वाचन आयुक्त नियुक्त करने की परंपरा है। यही वजह है कि इस परंपरा के अनुरूप सरकार ने ‘निर्वाचन सदन’ में शीर्ष पद के लिए सुशील चंद्रा के नाम को मंजूरी दे दी है।

13 को संभालेंगे पदभार
ऐलान के तुरंत बाद यानी 13 अप्रैल को सुशील चंद्रा अपना पदभार संभाल लेंगे। फिलहाल निवर्तमान सीईसी सुनील अरोड़ा यह जिम्मेदारी निभा रहे हैं।

2019 में बने चुनाव आयुक्त
सुशील चंद्रा की बतौर चुनाव आयुक्त नियुक्ति 14 फरवरी 2019 को की गई थी। वे 14 मई 2022 तक इस पद पर बने रहेंगे। निर्वाचन आयोग में कार्यभार संभालने से पूर्व चंद्रा केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के अध्यक्ष रह चुके हैं।

कौन है सुशील चंद्रा
रुड़की यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करने वाले सुशील चंद्रा ने देहरादून के डीएवी कॉलेज से कानून की तालिम हासिल की। एलएलबी करने के साथ ही अंतरराष्ट्रीय टैक्सेशन में उनकी पकड़ काफी मजबूत रही। आपको बता दें कि सुशील चंद्रा 1980 बैच के आईआरएस ऑफिसर हैं।

अपने करियर में वे राजस्थान, दिल्ली, गुजरात, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में अलग-अलग पदों पर काम कर चुके हैं।

यह भी पढ़ेँः Corona के कहर के बीच महाराष्ट्र में इस दिन के बाद लगेगा संपूर्ण लॉकडाउन! जानिए किस बात का इंतजार

सुशील चंद्रा पर जिम्मेदारी
आपको बता दें कि बता दें सुशील चंद्रा के मुख्य निर्वाचन आयुक्त बनने के बाद उन पर जो सबसे बड़ी जिम्मेदारी होगी, वो होगी अगले वर्ष यानी 2022 में होने वाले विभिन्न राज्यों के विधानसभा चुनावों को आयोजित करवाना।

अगले वर्ष पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होना है। इनमें सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश है। इसके अलावा पंजाब, गोवा, उत्तराखंड और मणिपुर भी प्रमुख रूप से शामिल हैं।

यूपी को छोड़कर सभी राज्यों में मार्च में कार्यकाल खत्म हो रहा है, जबकि यूपी में मई में योगी सरकार का कार्यकाल खत्म होगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.