Header Ads

जम्मू और कश्मीर में कोरोना से निपटने के लिए सात दिनों का लॉकडाउन लगाने की मांग, सरकार को दिए ये सुझाव

नई दिल्ली। जम्मू फार्मास्युटिकल डिस्ट्रीब्यूटर्स एसोसिएशन (जेपीडीए) ने बुधवार को जम्मू और कश्मीर प्रशासन को कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर को नियंत्रित करने के लिए कई उपाए सुझाए हैं।

लॉकडाउन की वकालत

एक प्रेसवर्ता को संबोधित करते हुए एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश गुप्ता ने कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों में अचानक आई तेजी को लेकर देशभर में खतरनाक स्थिति के बारे में चर्चा की। इस दौरान उन्होंने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में 7 दिनों के पूर्ण लॉकडाउन की वकालत की है।

Read More: SII ने राज्यों के लिए Covishield वैक्सीन की कीमत घटाई, अदार पूनावाला ने बताई नई कीमत

जेपीडीए अध्यक्ष के अनुसार इसमें कोई संदेह नहीं है कि बीते साल लॉकडाउन से सभी व्यापारियों को भारी नुकसान हुआ था, लेकिन हम व्यापार कर सकते हैं और अपनी आजीविका तभी कमा सकते हैं जब हम जीवित रहेंगे।

ओपीडी स्थापित करने की सलाह

उन्होंने प्रशासन को जिलावार नोडल अधिकारियों की नियुक्ति करने की सलाह दी, ताकि अस्पतालों में संक्रमण के बोझ और जोखिम को कम हो सके। अस्पतालों में संक्रमण के खतरे को कम करने के लिए खुले स्थानों पर अस्पताल या ओपीडी स्थापित करने की सलाह दी है, ताकि संक्रमित मरीजों को आसानी से इलाज मिल सके। खुले स्थानों में टीकाकरण केंद्र स्थापित किए जाएं ताकि लोगों में संक्रमण खतरा कम हो। अस्पतालों में ऑक्सीजन बेड की उपलब्धता की जानकारी देने के लिए वेबसाइट या एप की मदद ली जाए।

लॉकडाउन पास प्रदान किए जाएं

जेपीडीए अध्यक्ष ने प्रशासन को सुझाव दिया कि आवश्यक वस्तुओं से संबंधित आउटलेट को तय समय और विभिन्न दिनों में अलग-अलग खोला जाए। इसके साथ बाहर आने और जाने वाले लोगों को कोरोना नियम के तहत लॉकडाउन पास प्रदान किए जाएं ताकि उन्हें आने जाने कोई दिक्कत का सामना न करना पड़े। शादियों के लिए पास के रूप में ई-कार्ड की व्यवस्था हो।

Read More: CoWIN पर रजिस्ट्रेशन के बावजूद क्यों नहीं मिल रहा है Covid-19 Vaccination का अप्वाइंटमेंट?

उन्होंने सरकार को दी है कि अस्पतालों में बेड और ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए तत्काल कोई कदम उठाए जाने चाहिए। इससे आम जनता को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। सभी अस्पतालों में इंजेक्शन रेमेडीसर की शीघ्र उपलब्धता कराई जाए।

700 प्रतिशत का उछाल दर्ज

गौरतलब है कि जम्मू और कश्मीर ने अप्रैल के चार हफ्तों में कोविड-19 के सक्रिय मामलों में लगभग 700 प्रतिशत का उछाल दर्ज किया है। यहां 1 अप्रैल को 2874 मामलों थे जो बढ़कर बीते मंगलवार 22283 तक पहुंच गए। इसी दौरान कोविड-19 से 199 मौतें हुई हैं। अब तक यहां पर कुल 2197 मौतें हुई हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.