Header Ads

पीएम मोदी की मीटिंग में कोरोना को हराने की रणनीति की 7 महत्वपूर्ण बातें

नई दिल्ली। देश में कोरोना के बढ़ते कहर के बीच प्रधानमंत्री मोदी ने आज विभिन्न मंत्रालयों के अधिकारियों तथा मंत्रियों के साथ एक हाई-लेवल मीटिंग ली। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की गई इस बैठक में पीएम मोदी ने सरकार द्वारा कोरोना की रोकथाम के लिए किए जा रहे प्रयासों का जायजा लिया तथा अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए। उन्होंने कहा कि बीमारी की रोकथाम के लिए हमें हरसंभव कदम उठाना होगा।

यह भी पढ़ें : Corona संकट के बीच बढ़ी Oxygen Cylinder की मांग, बाजार में उपलब्ध हैं कई विकल्प

यह भी पढ़ें : देश में कोरोना की दूसरी लहर के लिए चुनाव आयोग और केंद्र सरकार जिम्मेदार: शिवसेना

इन 7 बिंदुओं पर हुई मीटिंग में चर्चा
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मीटिंग में कुछ प्रमुख बिंदुओं पर चर्चा की गई और उन्हीं के आधार पर आगे की रणनीति तैयार करने के दिशा-निर्देश दिए गए। ये सात बिंदु इस प्रकार हैं।

  1. बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि बीमारी की प्रभावपूर्ण रोकथाम के लिए टेस्टिंग, ट्रैकिंग तथा इलाज ही सर्वश्रेष्ठ विकल्प है। उन्होंने इस बिंदु पर किसी भी तरह की ढिलाई नहीं बरतने को भी कहा।
  2. कोरोना मरीजों के इलाज के लिए प्रधानमंत्री ने अस्थायी हॉस्पिटल्स तथा आइसोलेशन सेंटर्स बना कर बेड्स की संख्या बढ़ाने के आदेश दिए। इसके साथ ही उन्होंने वेंटिलेटर्स की संख्या भी बढ़ाए जाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए।
  3. मीटिंग के दौरान उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी से लड़ने के लिए देश की फार्मास्यूटिकल इंडस्ट्री की पूरी क्षमता का उपयोग किया जाना चाहिए तथा आवश्यक दवाईयों एवं चिकित्सा उपकरणों की बढ़ती मांग को यथासंभव पूरा करने का प्रयास किया जाना चाहिए।
  4. पीएम ने देश में मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट्स तेजी से लगाए जाने पर भी जोर दिया। उल्लेखनीय है कि इस समय कई राज्यों के मुख्यमंत्री अपने यहां पर मेडिकल ऑक्सीजन की कमी होने की बात कह रहे हैं।
  5. उन्होंने कोविड-19 के इलाज में काम आ रही जीवनरक्षक दवा रेमडेसिविर की उपलब्धता बनाए रखने के लिए किए जा रहे प्रयासों की भी जानकारी ली तथा अधिकारियों को इलाज में काम आने वाली अन्य दवाओं की लगातार आपूर्ति को सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए।
  6. प्रधानमंत्री ने देश में वैक्सीनेशन के काम में तेजी लाने के लिए वैक्सीन उत्पादन क्षमता को अधिकतम सीमा तक उपयोग करने की बात कही। उन्होंने कहा कि हमें अपनी पूरी क्षमता का उपयोग कर अधिकतम वैक्सीन्स का उत्पादन करना चाहिए ताकि देश का हर नागरिक सुरक्षित हो सके।
  7. अधिकारियों का मनोबल बढ़ाते हुए मोदी ने कहा कि हमने पिछले वर्ष भी कोरोना महामारी को हराया था और हम सब मिलकर इसे फिर से हरा सकते हैं।


from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.