Header Ads

कोरोना संक्रमण की रोकथाम को PM मोदी ने दिए 5 मंत्र, जानिए कैसे रुकेंगे केस

नई दिल्ली। देश में बढ़ते कोरोना केसों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों और प्रतिनिधियों की बैठक ली। बैठक में प्रधानमंत्री ने राज्यों में कोरोना संक्रमण की मौजूदा स्थिति और उसकी रोकथाम को लेकर किए जा रहे उपायों की समीक्षा की। इस दौरान पीएम मोदी ने राज्यों में कोरोना की अधिक से अधिक टेस्टिंग, ट्रैकिंग और ट्रीटमेंट कराए जाने पर बल दिया। पीएम ने इसके साथ ही महाराष्ट्र, गुजरात और पंजाब जैसे राज्यों में बढ़ रहे कोरोना केसों को लेकर चिंता भी व्यक्त की।

कोरोना का खौफ: पंजाब में एक माह के लिए टली बोर्ड परीक्षा, जानिए इन राज्यों में कैसे होंगे एग्जाम

प्रधानमंत्री मोदी ने बैठक में कहा कि पिछले कुछ दिनों में महाराष्ट्र, पंजाब, गुजरात और केरल समेत कई राज्यों में कोरोना पॉजिटिविटी रेट में इजाफा देखने को मिला है, जो शुभ संकेत नहीं है। उन्होंने दो टूक कहा कि अगर कोरोना की इस लहर को नहीं रोका गया तो इस पूरे देश पर असका बहुत बड़ा और नेगेटिव प्रभाव देखने को मिलेगा। हालांकि पीएम ने यह भी कहा कि इससे पहले दुनिया के कोरोना प्रभावित कई देशों में कोरोना की कई लहर देखने को मिली हैं। उन्होंने राज्यों से कहा कि इस बात का ख्याल रहे कि जनता पैनिक मोड में न आने पाए। इसके साथ ही भय का माहौल भी नहीं बनना चाहिए। क्योंकि हमारा काम जनता को समस्या से निजात दिलाना है। जिसके लिए पुराने अनुभवों को इस्तेमाल किया जा कसता है।

मुख्यमंत्रियों को साथ बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने गांवों को लेकर अपनी चिंता जताई। उन्होंने कहा कि कोरोना अगर गांवों में फैला तो कंट्रोल करना मुश्किल हो जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए ट्रिपल टी के सिद्धांत यानी टेस्ट-ट्रैक और ट्रीट को गंभीरता से लेना होगा। टेस्टिंग को बढ़ाया जाए। इसके साथ ही आरटी-पीसीआर टेस्ट की संख्या भी 70 प्रतिशत से ऊपर लानी चाहिए। इसके साथ ही वैक्सीनेशन की स्पीड़ में भी तेजी लाना होगा। क्योंकि उत्तर प्रदेश, तेलंगाना और आंध्र पद्रेश जैसे में कोरोना वैक्सीनेशन का आंकड़ा केवल 10 प्रतिशत ही पहुंच सकता है, जो चिंताजनक है। पीएम मोदी ने कहा कि देश में लगभग 30 लाख टीके रोज लगाए जाने चाहिए।

गुजरात में कोरोना केसों में भारी उछाल, नरेंद्र मोदी स्टेडियम में अब बिना दर्शकों के होंगे शेष टी-20 मैच

कोरोना को रोकने के लिए पीएम मोदी के पांच तंत्र

1- आरटी-पीसीआर टेस्टिंग में इजाफा
2- दवाई के साथ कड़ाई भी
3- वैक्सीन सेंटरों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो
4- माइक्रो-कंटेनमेंट जोन बनाए जाए
5- वैक्सीन की एक्सपायरी डेट का रखना होगा ध्यान

इन राज्यों के मुख्यमंत्री नहीं हो पाए शामिल

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल आदि सीएम बैठक में शामिल नहीं हो पाए। हालांकि इन राज्यों की ओर से प्रतिनिधि बैठक में शामिल रहे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.