Header Ads

Weather Update: बर्फ की सफेद चादर से लिपटे पहाड़ी राज्य, देश के इन इलाकों में तेज हवाओं के साथ बढ़ेगी सर्दी

नई दिल्ली। पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी ( Snowfall ) का सिलसिला बदस्तूर जारी है। कुछ इलाकों में जोरदार हिमपात के चलते पूरा क्षेत्र ही बर्फ की सफेद चादर से लिपट गया है। भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) की मानें तो आने वाले 72 घंटे तक देश के कई इलाकों में सर्दी का सितम बढ़ सकता है।

खास तौर पर पहाड़ी राज्यों में हो रहे स्नोफॉल का असर उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में दिखाई देगा। इनमें यूपी, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, बिहार और राजस्थान के कुछ हिस्से शामिल हैं। वहीं हिमाचल प्रदेश में हुई जोरदार बर्फबारी ने पर्यटकों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं।

कई राजमार्ग बर्फ की मोटी परत जमने के चलते बंद हो गए हैं। वहीं दूध- से लेकर रोजमर्रा की जरूरी चीजें पहुंचने में भी कापी परेशानी हो रही है।

कृषि कानूनों के विरोध में किसानों का देशव्यापी 'चक्का जाम', जानिए इससे जुड़ी हर जरूरी जानकारी

फरवरी का महीना शुरू होते ही सर्दी ने एक बार फिर अपना जोर पकड़ना शुरू कर दिया है। पहाड़ी राज्यों में जोरदार बर्फबारी का सिलसिला जारी है। हिमपात के इस सिलसिल ने सैलानियों को आकर्षित तो किया ही है, लेकिन अब उनकी मुश्किलें भी बढ़ा दी हैं।

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में दो दिनों से भारी बर्फबारी देखने को मिल रही है, जिस वजह से यहां दैनिक जीवन काफी अस्त-व्यस्त हो गया है।

सड़कों पर बर्फ की काफी मोटी परत जमने की वजह से यातायात पूरी तरह से ठप हो गया है। साथ ही पीने के पानी को लेकर भी आम जन-जीवन काफी प्रभावित हुआ है।

सबसे ज्यादा बुरा हाल लाहुल स्पीति और किन्नौर में देखने को मिल रहा है।

3 नेशनल हाईवे, 300 सड़कें बंद
हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी का आलम ये है कि यहां 3 नेशनल हाईवे और 300 से ज्यादा सड़कें बंद हैं। प्रदेश के शिमला, कुल्लू, मनाली, मंडी और लाहुल स्पीति में बर्फबारी के कारण बिजली की दिक्कत आ रही है।

इन शहरों में पानी की सुविधा काफी हद तक प्रभावित हो रही है। आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश में इस सीजन की अब तक की सबसे ज्यादा बर्फबारी दर्ज की गई है। इसके चलते कई इलाकों में तापमान शून्य से नीचे चला गया है।

किसान आंदोलन को लेकर पहली बार आया संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार का बड़ा बयान, मोदी सरकार दी ये बड़ी नसीहत

उत्तराखंड में भी मुश्किल
उत्तराखंड में भी बर्फबारी का सीधा असर देखने को मिल रहा है। यहां के कई इलाकों में तापमान फ्रीजिंग पॉइंट से नीचे तो पहुंच ही गया है साथ ही दैनिक जीवन के उपयोग में आने वाली वस्तुओं के पहुंचने में भी दिक्कतें हो रही हैं।

मसूरी, देहरादून से लेकर चारधाम क्षेत्रों में बर्फबारी के चलते लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

इन राज्यों में सर्दी बढ़ने के आसार
मौसम विभाग की मानें तो पहाड़ी राज्यों में हो रही बर्फबारी के चलते उत्तर भारत समेत मध्य भारत के कई इलाकों में ठंड में इजाफे के आसार बने हुए हैं।

इनमें राजधानी दिल्ली, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान के दक्षिण पूर्वी इलाके, पंजाब और हरियाणा में इसका असर देखने को मिल सकता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

1 comment:

  1. प्रधानमंत्री जी द्वारा सभी योजनाओं की जानकारी पाएं स्वनिधि योजना

    ReplyDelete

Powered by Blogger.