Header Ads

Weather Forecast: पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी से लुढ़का पारा, दिल्ली-एनसीआर में आज भी बारिश के आसार

नई दिल्ली। देशभर के ज्यादातर इलाकों में मौसम का मिजाज ( weather update ) तेजी से बदल रहा है। पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी ( Fresh Snwofall ) और मैदानी इलाकों में बारिश ( Rainfall ) से एक बार फिर कई क्षेत्रों में मौसम ने करवट ली है। राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में गुरुवार को हुई बारिश ने मौसम को सर्द बना दिया है।

एनसीआर के इलाकों में तेज हवा और बारिश के बाद ठंड बढ़ गई है। इसके साथ ही देश के उत्‍तरी और मध्‍य क्षेत्र में अभी भी सर्दी बरकरार है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक हिमालयी क्षेत्रों में रुक रुककर बर्फबारी जारी है। ऐसे में अगले तीन से चार दिन तक उत्तर भारत के कई इलाकों में ठंड में इजाफा होने की उम्मीद है।

23 वर्षों में इतनी बर्फ पिघली कि ब्रिटेन में बिछ जाए 100 मोटी सफेद चादर, जानिए क्या है पीछे की वजह

पहाड़ों पर जारी बर्फबारी
पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी का दौर जारी है। जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों में रुक-रुक के हिमपात से तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई है। घाटी के कई क्षेत्रो में पारा शून्य से नीचे पहुंच गया है। वहीं डल लेक समेत कई जलाशय अब भी बर्फ से जमे हुए हैं।

हिमाचल में छतों पर जमी बर्फ
हिमाचल प्रदेश में भी गुरुवार को जोरदार बर्फबारी ने मौसम को सर्दी बना दिया। प्रदेश के कई इलाकों में पारा फ्रीजिंग पॉइंट से नीचे पहुंच गया है। घरों की छतों पर बर्फ जमने लगी है। यही वजह है कि हिमाचल प्रदेश में सैलानियों की संख्याय बढ़ रही है और इससे पर्यटन के क्षेत्र से जुड़े लोगों में खुशी का माहौल है।

हिमाचल प्रदेश में शिमला, कुफरी, मनाली, डलहौजी और नारकंडा समेत पर्यटन स्थलों पर गुरुवार को ताजा बर्फबारी हुई। शिमला सिटी, खड़ा पत्थर, नारकंडा, कुफरी और उसके ऊपरी इलाकों, मंडी, कुल्लू, कांगड़ा, सोलन, सिरमौर, चम्बा और कांगड़ा जिलों में हिमपात हुआ।

चारधाम समेत ऊंची चोटियों पर बर्फबारी
उत्तराखंड में मौसम ने करवट ली है। बादलों के डेरा डालने के बाद प्रदेश के मैदानी इलाकों में बारिश और चारधाम समेत आसपास की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी हुई। उत्तरकाशी में गंगोत्री राजमार्ग सुकी के बाद बर्फबारी के चलते अवरुद्ध हो गया है। कहीं-कहीं ओलावृष्टि की भी सूचना है।
मसूरी में बर्फ की फुहारें गिरी, जबकि पर्यटक स्‍थल धनोल्‍टी में बर्फबारी हुई। इससे ठंड बढ़ गई है।

दिल्ली-एनसीआर में बारिश के आसार
गुरुवार को हुई बारिश के बाद शुक्रवार को भी राजधानी दिल्ली और एनसीआर के कुछ इलाकों में बारिश के आसार बने हुए हैं। हालांकि मौसम विभाग की मानें तो शुक्रवार के दिन सूरज और बादलों के बीच आंख-मिचौली का दौर बना रहेगा।

सावधान! देश में डिजिटल पेमेंट 80 फीसदी तो साइबर क्राइम में 350 फीसदी हुआ इजाफा, ऐसे बढ़ी मुश्किल

मौसम विभाग के मुताबिक कई राज्यों के कुछ इलाको में बारिश की आशंका बनी हुई है। वहीं हवा की रफ्तार 8-10 किलोमीटर प्रति घंटा रहने का अनुमान है।

दिल्ली एनसीआर में दिन का अधिकतम तापमान 19 डिग्री रहने की संभावना है तो जबकि न्यूनतम तापमान 11 डिग्री रहेगी. दोपहर बाद धूप खिलेंगे और रात में भी आकाश पूरी तरह साफ रहेंगे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.