Header Ads

School Reopen: दिल्ली में आज से खुलेंगी 9-11 वीं की कक्षाएं, उत्तराखंड में इस दिन से मिली मंजूरी

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस ( coronavirus ) के प्रकोप के बाद तमाम राज्यों ने स्कूल-कॉलेज को बंद कर दिया है. लेकिन अब कोरोना के घटते मामलों और टीकाकरण अभियान शुरू होने के बाद सभी राज्य धीरे धीरे स्कूल कॉलेज खोल ( School Reopen ) रहे हैं। इसी कड़ी में राजधानी दिल्ली ( Delhi School ) में शुक्रवार यानी 5 फरवरी से स्कूल दोबारा खोले जा रहे हैं। केजरीवाल सरकार ने 9वीं और 11वीं के स्कूल खोलने के निर्देश दिए हैं।

हालांकि स्कूल और बच्चों के परिजनों को कोरोना प्रोटोकाल का ध्यान रखना होगा। आपको बता दें कि 18 जनवरी से 10वीं और 12वीं की कक्षाएं पहले ही शुरू हो चुकी है।

मौसम विभाग ने जारी किया सबसे बड़ा अलर्ट, देश के इन राज्यों में बारिश के साथ एक बार फिर बढ़ सकता है सर्दी का सितम

इन संस्थानों को भी खोलने की अनुमति
नवीं और ग्यारहवीं कक्षाओं के लिए स्कूल खोलने के साथ ही दिल्ली में डिग्री, पॉलीटेक्निक और आईटीआई संस्थाओं को भी खोलने की घोषणा की गई है। अधिकारियों को कोरोना से सभी स्टूडेंट्स की सुरक्षा सुनिश्चित करने का निर्देश भी दिया गया है।

पैरेंट्स की अनुमति जरूरी
दिल्ली सरकार के निर्देश के मुताबिक स्कूल खोलने के साथ ही बच्चों को स्कूल बुलाने के लिए अभिभावकों की अनुमति भी जरूरी होगी। बिना अभिभावकों की अनुमति के बच्चों को स्कूल में प्रवेश नहीं दिया जा सकता।

इस वजह से खोले जा रहे स्कूल
सरकार ने स्कूलों को दोबारा खोलने के पीछे जो वजह बताई है वो परीक्षाओं और प्रैक्टिकल की तैयारियां है। डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने एलान करते हुए कहा कि दस महीने तक स्कूल और कॉलेज बंद होने के बाद अब परीक्षाओं और प्रैक्टिकल की तैयारियों के लिए खोला जा रहा है।

यही वजह है कि स्कूलों और कॉलेजों को दोबारा खोलने संबंधी पूरी व्यवस्था करना आवश्यक है।

कोरोना नियमों के सख्ती से पालन का निर्देश

उपमुख्यमंत्री ने अधिकारियों को स्कूलों और कॉलेजों में जाकर कोरोना से बचाव के सभी नियमों का पालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि हर कक्षा में सामाजिक दूरी का पालन किया जाए, सैनिटाइजर की उपलब्धता हो, मास्क लगाना आवश्यक है।

सिसोदिया ने अधिकारियों को कोरोना से सभी स्टूडेंट्स की सुरक्षा सुनिश्चित करने और पूरे परिसर में सफाई के बेहतर इंतजाम का निर्देश दिया।

नर्सरी में एडमिशन भी जल्द शुरू होगा
स्कूलों को दोबारा खोले जाने के साथ ही एडमिशन प्रक्रिया भी जल्द शुरू होने के संकेत मिले हैं। खास तौर पर नर्सरी में एडमिशन प्रोसेस जल्द शुरू हो सकती है।

हाल में सीएम अरविंद केजरीवाल और विभिन्न प्राईवेट विद्यालयों के प्रधानाचार्यों और प्रबंधन समिति के बीच एक बैठक हुई थी। इसमें दिल्ली सरकार की ओर से कहा गया था कि शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए नर्सरी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी।

सावधान! देश में 80 फीसदी बढ़ा डिजिटल पेमेंट जबकि साइबर क्राइम में हुआ 350 फीसदी का इजाफा, जानइए क्या है बड़ी वजह

उत्तराखंड में 8 से शुरू होंगे स्कूल
उत्तराखंड सरकार ने भी आठ फरवरी से कक्षा 6 से 11वीं के स्कूल खोलने का एलान कर दिया है। उत्तराखंड सरकार ने इसके लिए आदेश भी जारी कर दिए हैं।

आदेश में स्कूल प्रशासन से कहा गया है कि वे विद्यालयों में छात्रों और शिक्षकों से कोविड के अनुसार उचित व्यवहार सुनिश्चित करवाएं।

इस बात पर नजर रखी जाएगी कि कक्षाओं का नियमित सैनिटाइजेशन हो, हर छात्र और शिक्षक की थर्मल स्क्रीनिंग हो, वे मास्क लगाए हुए हों और सामाजिक दूरी का अनुपालन हो।

आपको बता दें कि प्रदेश में कक्षा 10वीं और 12वीं की कक्षाएं पिछले साल नवंबर से चल रही हैं। कक्षा छठी से 11वीं तक की कक्षाओं को दैहिक रूप से शुरू करने का निर्णय राज्य मंत्रिमंडल ने हाल में लिया था।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.