Header Ads

Indian Railways :रेलवे ने दी लोगों को बड़ी राहत, अब मोबाइल से बुक कर सकेंगे अनारक्षित टिकट

नई दिल्ली। कोरोना काल के चलते रेलवे स्टेशनों पर भीड़ कम करने एवं यात्रियों की सुरक्षा के लिए अनारक्षित टिकटों की बुकिंग बंद कर दी गई थी। मगर हालात के सामान्य होने एवं लोगों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने उन्हें बड़ी राहत दी है। अब यात्री मोबाइल ऐप के जरिए जनरल टिकट और प्लेटफार्म टिकट खरीद सकते हैं। इसके लिए उन्हें लाइन में नहीं लगना होगा। इस बारे में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट करते हुए बताया कि यूटीएस मोबाइल ऐप के जरिए अनारक्षित टिकटों की बुकिंग को फिर से शुरू किया गया है। ये सुविधा चेन्नई सबर्बन के लिए होगी।

रोजमर्रा की जिंदगी में लाखों लोग ट्रेन से आवाजाही करते हैं। दफ्तर एवं काम पर जाने वाले लोगों के लिए लोकल ट्रेन ही बेहतर जरिया है। मगर कोरोना काल के चलते सबर्बन रेल के बंद होने से उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। ऐसे में रेलवे ने इन ट्रेनों का संचालन कई राज्यों में शुरू किया। मगर बिना आरक्षित टिकट के यात्रा की अनुमति नहीं थी। मगर एक फरवरी से अब यात्री ऐप के जरिए अनारक्षित टिकट बुक कर सकते हैं। एक यात्री एक पीएनआर पर अधिकतम 4 टिकट की बुकिंग कर सकते हैं। इसका भुगतान डेबिट, क्रेडिट कार्ड व पेटीएम आदि से कर सकते हैं।

यह सेवा चेन्नई उपनगरीय टर्मिनस-तिरुवल्लुर, रॉयपुरम-गुम्मिदीपोंडी, चेन्नई बीच-चेंगलपट्टु और चेन्नई बीच-वेलाचेरी खंडों में उपलब्ध होगी। यूटीएस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने मोबाइल पर जीपीएस ऑन करना होगा। आप स्टेशन के करीब 5 किमी के दायरे में टिकट बुक कर सकते हैं। रेलवे ने ये कदम टिकट काउंटर में भीड़ को नियंत्रित करने एवं लोगों की सुविधा के लिए किया गया है।

टिकट बुक करने की प्रक्रिया
-अनारक्षित रेल टिकट बुक करने के लिए गूगल प्लेस्टोर से यूटीएस ऐप डाउनलोड करें।
-अबअपना नाम, मोबाइल नंबर, आई-डी कार्ड नंबर भरें। ऐसा करते ही आप रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के लिए आगे बढ़ेंगे।
-इसे सबमिट करते ही आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा। अब इसे भरते ही रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।
-ऐप को यूज करने के लिए अपनी आईडी और पासवर्ड से साइन इन करें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.