Header Ads

Budget 2021: गुणवत्तापूर्ण खर्च के प्रोत्साहन ने बाजार को बढ़ाया, अबकी बार सेंसेक्स 50 हजार पार, इन सेक्टरों में रहेगी तेजी

नई दिल्ली.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा एक फरवरी को पेश बजट को बाजार की सलामी जारी है। बाजार ने वित्तमंत्री के क्वालिटी खर्च के प्रोत्साहन को जोरदार समर्थन दिया है। यही वजह है कि फार्मा, बैंकिंग, मेडिकल, इन्फ्रास्ट्रक्चर जैसे इंडस्ट्री के शेयरों ने बाजार में जोरदार तेजी दिखाई है। बुधवार को बुधवार को भी बीएसइ सेंसेक्स 458 अंकों की बढ़त के साथ पहली बार 50,255.75 पर बंद हुआ है। इंडेक्स ने इस दौरान 50,526.39 के रिकॉर्ड स्तर को भी छुआ।

इससे पहले इंडेक्स ने इंट्राडे में 21 जनवरी और 2 फरवरी को भी 50 हजार का आंकड़ा पार किया था। निफ्टी इंडेक्स 142 अंक ऊपर 14,789.95 बंद हुआ है। इंडेक्स ने भी 14,868.85 का रिकॉर्ड स्तर छुआ। अर्थशास्त्रियों और बाजार विश्लेषकों का मानना है कि सोमवार को पेश किया गया बजट एक साहसिक और वृद्धि-उन्मुख बजट है। दो सरकारी बैंकों के निजीकरण और भूमि जैसी परिसंपत्तियों के मौद्रीकरण के प्रस्ताव को भी बाजार ने सकारात्मक माना है।

सेक्टोरियल इंडेक्स पर नजर
सेक्टोरियल इंडेक्स पर नजर डालें, तो बुधवार को एफएमसीजी और रियल्टी के अतिरिक्त सभी सेक्टर्स हरे निशान पर बंद हुए। इनमें बैंक, प्राइवेट बैंक, पीएसयू बैंक, फार्मा, मेटल, फाइनेंस सर्विसेज, ऑटो, आईटी और मीडिया शामिल हैं।

स्मॉलकैप-मिडकैप इंडेक्स
बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 273.53 अंकों की बढ़त के साथ 18919.47 के लेवल पर बंद हुआ। इसके अलावा मिडकैप इंडेक्स 263.13 अंकों की तेजी के साथ 19314.24 के लेवल पर बंद हुआ। वहीं, सीएनएक्स मिडकैप इंडेक्स 319.70 अंकों की तेजी के साथ 22434.80 के लेवल पर बंद हुआ।

ऐसे लें मुनाफा
विशेषज्ञों के अनुसार इस बजट ने भारत में प्राइवेटाइजेशन के लिए स्टेज तैयार कर दिया है। हालांकि, इसके लक्ष्यों को हासिल करने के लिए बजट में की गई घोषणाओं को ठीक से लागू करना अहम चुनौती होगी। विशेषज्ञ कहते हैं कि निवेशक फाइनेंस सेक्टर खासकर प्राइवेट बैंकों, आइटी, फार्मा, ऑटो, सीमेंट और एफएमसीजी सेक्टर के स्टॉक्स को होल्ड करें तो इन स्टॉक्स में आगे और जबरदस्त तेजी आएगी।

इन सेक्टर के स्टॉक्स देंगे फायदा
इंफ्रा एंड सीमेंट स्टॉक्स : इंफ्रास्ट्रक्चर पर 5.54 लाख करोड़ रुपए खर्च करने की घोषणा और राज्यों के इसके लिए 2 लाख करोड़ देने के साथ डीएफआइ के गठन से सबसे अधिक फायदा इस सेक्टर के स्टॉक्स को होगा।

हेल्थकेयर स्टॉक्स: पीएम आत्मनिर्भर भारत योजना में 64,180 करोड़ रुपए अगले 6 साल में निवेश करने की घोषणा के साथ 602 जिलों में क्रिटिकल केयर हॉस्पिटल ब्लॉक स्थापित करने से हेल्थकेयर को बूस्ट मिलेगा। इसमें सरकार पीपीपी मॉडल के तहत प्राइवेट प्लेयर्स को भी एंट्री मिलेगी।

टेक्सटाइल स्टॉक्स: पीएलआइ स्कीम के साथ मेगा इंवेस्टमेंट टेक्सटाइल पार्क बनाने की घोषणा से इस सेक्टर को फायदा होने की उम्मीद है।

ऑटो स्टॉक्स: अर्बन ट्रांसपोर्टेशन के लिए 20,000 बसों को खरीदने के लिए 18000 रुपए के प्रावधान से इस सेक्टर के स्टॉक्स में और तेजी आने की उम्मीद है।

ऑयल एंड नेचुरल गैस: अगले 3 साल में देश के 100 जिलों मे सीजीडी नेटवर्क की शुरुआत होगी। इससे इन कंपनियों के फायदा होने का उम्मीद है।

रोड कंस्ट्रक्शन सेक्टर: रोड और हाइवे के लिए पूंजीगत व्यय में सालाना आधार पर 17 प्रतिशत का इजाफा किया गया है। रोड इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए 1,08,230 करोड़ रुपए का आबंटन हुआ है। इससे इस सेक्टर के स्टॉक्स को जबरदस्त फायदा होने की उम्मीद है।

प्लास्टिक स्टॉक्स: अर्बन क्षेत्रों में जल जीवन मिशन के तहत अगले 5 साल में 2.86 करोड़ नल कनेक्शन लगाए जाएंगे। इसके लिए 2.87 लाख करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। इससे प्लास्टिक और पीवीसी पाइप बनाने वाली कंपनियों को फायदा होगा और इनके स्टॉक्स में तेजी आने की उम्मीद है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.