Header Ads

चौरी चौरा कांड : शताब्दी समारोह का पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन, विशेष डाक टिकट होगा जारी

नई दिल्ली। गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चौरी चौरा शताब्दी समारोह की शुरूआत करेंगे। चौरी चौरा के 100 साल पूरे होने पर पीएम एक विशेष डाक टिकट भी जारी करेंगे। यह समारोह साल भर चलेगा। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल इस अवसर पर मौजूद रहेंगे।

शहीदों के स्मारक का पुनरूद्धार

सरकार ने यूनाइटेड प्रोविंस के तत्कालीन गोरखपुर जिले के चौरी चौरा कांड के शहीदों के स्मारक स्थल और संग्राहलय का पुनरूद्धार किया है। देवरिया से भी इस कांड का खास संबंध है। जिला प्रशासन वीडियो अपलोड के माध्यम से वन्दे मातरम गीत की पहली पंक्ति को एक साथ गाकर गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड बनाने के लिये पूरी तरह से तैयार है।

अब चौरी चौरा नगर पंचायत होगा नाम

जिला प्रशासन ने मुंडेरा नगर पंचायत का नाम बदलकर चौरी चौरा नगर पंचायत करने का प्रस्ताव पहले ही सरकार को भेज दिया है। आज सीएम योगी आदित्यनाथ इसकी घोषणा कर सकते हैं।

क्या है चौरी चौरा कांड

चार फरवरी को स्थानीय लोग चौरी-चौरा कस्बे में महात्मा गांधी के शुरू किए गए असहयोग आंदोलन के समर्थन में जुलूस निकाल रहे थे। तभी स्थानीय पुलिस के साथ उनकी झड़प हुई। पुलिस की गोलीबारी में तीन लोगों की मौत और कई घायल हो गए। नाराज लोगों ने थाने में बाहर से कुंडी लगाकर आग लगा दी। इस घटना में 22 पुलिसकर्मी मारे गए थे। इसके आरोप में 172 लोगों को फांसी की सजा सुनाई गई थी।

इस केस की पैरवी पंडित मदन मोहन मालवीय की पैरवी से इनमें से 151 लोग फांसी की सजा से बच गए। इस घटना में 14 लोगों को उम्र कैद और 10 लोगों को 8 साल सश्रम कारावास की सजा हुई। जिन लोगों को फांसी दी गई, उनकी याद में चौरी चौरा दिवस मनाया जाता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.