Header Ads

इस देश में जाने पर जरूरी होगा ‘वैक्सीन पासपोर्ट’ !

नई दिल्ली. यूरोपीय देश डेनमार्क यात्राओं और सार्वजनिक जीवन में प्रतिबंधों में ढील देने के लिए ‘वैक्सीन पासपोर्ट’ लॉन्च करने की तैयारी में है। दरअसल, डैनिश सरकार का कहना है कि वो ऐसा डिजिटल पासपोर्ट तैयार करने जा रही है, जिससे पता लग जाएगा कि पासपोर्टधारक ने कोरोना वैक्सीन ली है या नहीं। वित्त मंत्री मॉर्टेन बोएड्स्कोव ने एक कार्यक्रम में कहा कि ये हमारे बारे में है। एक देश के तौर पर तकनीक का इस्तेमाल कर हम दुनिया को बता सकते हैं। ऐसा करने वाले हम पहले देश होंगे।

कैसे काम करेगा वैक्सीन पासपोर्ट-
इस दिशा में पहला स्टेप फरवरी महीने के आखिरी में पूरा कर लिया जाएगा। तब तक अच्छी खासी संख्या में डैनिश लोग वैक्सीन प्राप्त कर चुके होंगे। वो सरकार को डेटा मुहैया करा पाएंगे। अगले तीन से चार महीने में डिजिटल पासपोर्ट और एक ऐप लॉन्च कर दिया जाएगा। वित्त मंत्री ने बताया कि इसे ‘अतिरिक्त पासपोर्ट’ के तौर पर देखा जाएगा। लोग इसे अपनी मोबाइल डिवाइस में रख सकेंगे।

यह है वैक्सीन पासपोर्ट-
आसान भाषा में कहें तो अपने देश से कई दूसरे देशों में जाने के लिए अभी आपको पासपोर्ट की जरूरत पड़ती है। इसी तरह कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए आने वाले कुछ दिनों में अमरीका, ईयू समेत लगभग सभी देश एक डिजिटल पासपोर्ट तैयार करेंगे, जो नागरिकों को यह दिखाने के लिए बाध्य करेगा कि उन्होंने कोरोना की वैक्सीन लगवा ली है। ऐसे में दूसरे देशों में ट्रैवल करने के लिए आपके पास ‘वैक्सीन पासपोर्ट’ का होना जरूरी हो जाएगा।

यह आ सकती हैं दिक्कतें-
लगातार डिजिटल हो रही इस दुनिया में सभी को अपना डेटा लीक होने का डर है। हाल ही में फेसबुक और व्हॉट्सएप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आरोप लगे कि इनके इस्तेमाल से यूजर्ट का डेटा लीक हो रहा है। ऐसे में वैक्सीन पासपोर्ट को लेकर सबसे बड़ी चिंता इसकी गोपनीयता को लेकर होगी। बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में ट्रैवल के साथ कॉन्सर्ट वेन्यू, मूवी थिएटर, दफ्तर आदि में भी अनिवार्य रूप से इसे लागू कर दिया जाएगा।

वैक्सीन पासपोर्ट की छह अहम बातें...
1. यह वैक्सीन लगवा चुके व्यक्ति को ही मिलेगा
2. वैक्सीनेशन के बाद ई-सर्टिफिकेट लेना होगा
3. इस सर्टिफिकेट के साथ ही वैक्सीन पासपोर्ट के लिए अप्लाई करना होगा
4. पासपोर्ट ऑफिस से ही वैक्सीन पासपोर्ट जारी होंगे
5. वैक्सीन पासपोर्ट के साथ यात्रा करने वालों का सिर्फ कोरोना टेस्ट होगा
6. वैक्सीन पासपोर्ट धारी को दूसरे देश जाने पर 14 दिन क्वारंटाइन नहीं होना पड़ेगा

इन देशों में भी पहल-
वैक्सीन पासपोर्ट बनाने की दिशा में डेनमार्क के साथ स्वीडन और सभी यूरोपियन देशों, अमरीका, ऑस्ट्रेलिया, कनाड़ा और दक्षिणी कोरिया में भी काम हो रहा है।

फिलहाल डेनमार्क में लॉकडाउन-
गौरतलब है कि इस वक्त डेनमार्क में लॉकडाउन है। देश में अतिआवश्यक चीजों के स्टोर ही खुले हुए हैं। बार और रेस्टोरेंट का इस्तेमाल सिर्फ सामान घर ले जाने के लिए ही किया जा सकता है। वित्त मंत्री ने कहा है कि हमें इस तरह के डिजिटल पासपोर्ट पर काम करना बेहद जरूरी है जिससे कंपनियां अपना सामान्य कामकाज शुरू कर सकें।

वैक्सीनेशन में पांचवे नंबर पर भारत-
अपने नागरिकों को कोविड वैक्सीन देने के मामले में भारत दुनिया में पांचवे नंबर पर आ गया है। अमरीका जहां तीन करोड़ से ज्यादा वैक्सीनेशनके कारण सबसे आगे है, वहीं चीन दूसरे नंबर पर है। ब्रिटेन तीसरे और इजराइल चौथे नंबर पर है।

— 3.28 करोड़ टीकाकरण अमरीका में
— 2.4 करोड़ टीकाकरण चीन में
— 1.01 करोड़ टीकाकरण ब्रिटेन में
— 51 लाख टीकाकरण इजराइल में
— 44 लाख टीकाकरण भारत में

कोरोना संक्रमित टॉप 5 देश-

देश संक्रमित - - मौतें - ठीक हुए
अमेरिका - 27,273, 890 - 466,988 - 17,031,629
भारत - 10,803,533 - 154,862 -10,495,401
ब्राजील- 9,397,769 - 228,883 -8,291,763
रूस - 3,917,918 - 75,205 -3,389,913
यूके- 3,892,459 - 110,250 - 1,828,510



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.