Header Ads

सीरो सर्वे में खुलासा, 56.13 फीसदी दिल्लीवासियों में मिली कोरोना एंटीबॉडी, रोजाना कम हो रहे केस

नई दिल्ली: दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस किया। इसमें उन्होंने बताया कि दिल्ली में पांचवें राउंड के सीरो सर्वे में 56.13 फीसदी लोगों में कोरोना वायरस के खिलाफ एंटी बॉडी मिली है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में 56.13 फीसदी लोग कोरोना वायरस से संक्रमित होकर ठीक भी हो चुके हैं। जैन ने बताया कि देश में ये अब तक का सबसे बड़ा सीरो सर्वे था, जिसमें पूरी दिल्ली से 28,000 लोगों के सैंपल एकत्रित किए गए थे।

देश में 9 हजार से भी कम आए कोरोना के नए मामले, 100 से कम हुई मौतें

उन्होंने कहा कि दिल्ली के 11 जिलों में सबसे ज्यादा एंटी बॉडी साउथ ईस्ट से लोगों के अंदर मिली जो कि 62.18 फीसदी है। सबसे कम नॉर्थ दिल्ली में, 49.09% लोगों के अंदर एंटी बॉडी पाई गई। उन्होंने कहा कि ये सर्वे दिल्ली के लगभग हर वॉर्ड, हर सामाजिक-आर्थिक वर्ग का सैंपल लेकर हुआ है। नई दिल्ली में 54.69 फीसदी, शाहदरा में 56.53 फीसदी, सेंट्रल दिल्ली में 56.78 फीसदी, नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में 53.88, नॉर्थ वेस्ट दिल्ली में 54.32, दक्षिणी दिल्ली में 56.96, दक्षिण पश्चिम दिल्ली में 50.93, पश्चिमी दिल्ली में 58.60 और पूर्वी दिल्ली में 58.81 फीसदी लोगों के अंदर एंटी बॉडी पाई गई है।

जैन ने बताया कि पिछले सीरो सर्वे में दिल्ली में 25-26 फीसदी लोगों में एंटी बॉडी पाई गई थी। उन्होंने कहा, ‘पिछले एक महीने से पॉजिटिविटी 1 फीसदी से नीचे चली गई है। दिल्ली में 10-15 दिनों से कोरोना वायरस के मामले 200 से कम आ रहे हैं। पिछले 2-3 माह में दिल्ली की जनता ने बहुत सहयोग किया है, लेकिन अभी कुछ महीनों तक कोरोना के सभी गाइडलाइंस का पालन करें।’

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान हर्ड इम्यूनिटी पर पूछे गए सवाल को स्वास्थ्य मंत्री ने दरकिनार कर कहा, ‘हमें इन सवालों में नहीं पड़ना चाहिए और कोरोना के नियमों का पालन करना चाहिए।’ उन्होंने आगे कहा कि अभी कोरोना के खिलाफ डर बनाकर रखने की जरूरत है। उन्होंने यह भी जानकारी दी कि दिल्ली में महिलाओं के अंदर एंटी बॉडी ज्यादा पाई गई है। जैन ने कहा कि इसकी डीटेल रिपोर्ट 1-2 दिन में जारी होगी।

MP Corona Update: एक दिन में 151 पॉजिटिव, संक्रमितों की संख्या पहुंची 2 लाख 55 हज़ार के पार, 24 घंटे 2 की मौत

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि वैक्सीनेशन के बाद भी लोगों को मास्क लगाना चाहिए।उन्होंने बताया कि दिल्ली में कोविड के अस्पतालों को भी धीरे-धीरे कम किया जा रहा है। उन्होंने सोमवार को जारी हुए बजट पर कहा कि बजट में पीआर एक्सरसाइज ज्यादा है। कुल मिलाकर हेल्थ बजट को कम किया गया है और दिल्ली को कुछ नहीं मिला है।दिल्ली में तीन नगर निगम हैं, लेकिन एक रुपया नहीं दिया गया है।

 



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.