Header Ads

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने Union Budget Mobile App किया लॉंच, अब पेपरलेस होगा बजट

नई दिल्ली। एक फरवरी को बजट पेश होने वाला है उससे पहले केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Finance Minister Nirmala Sitharaman ) ने शनिवार को 'यूनियन बजट मोबाइल ऐप' लॉन्च की। यानी कि अब से पेपरलेस बजट की शुरुआत हो गई है। आजादी के बाद से पहली बार बजट की प्रिंटिंग नहीं होगी। इस ऐप के माध्यम से आम नागिरक से लेकर संसद सदस्य (सांसदों) तक आसानी के साथ बजट दस्तावेज को एक्सेस कर सकेंगे।

वित्त मंत्री सीतारमण ने इस ऐप को बजट से पहले 'हलवा सेरेमनी' ( Halwa Ceremony ) के अवसर पर लॉंच किया। केंद्रीय बजट बनाने के अंतिम प्रक्रिया के रूप में रस्मी तौर पर मनाए जाने वाला प्रोग्राम हलवा सेरेमनी होता है।

Budget 2021: बजट से पहले क्यों होती है हलवा सेरेमनी, मुंह मीठा करने के बाद कर्मचारियों से संपर्क नही कर सकते परिवार के लोग

यह ऐप द्विभाषी (अंग्रेजी और हिंदी) में उपलब्ध है। इस एप को एंड्रॉयड और आईओएस दोनों तरह के यूजर्स इस्तेमाल कर सकते हैं। मालूम हो कि कोरोना के कारण इस साल बजट और आर्थिक समीक्षा (इकोनॉमिक सर्वे) की कागज पर प्रिंटिंग नहीं होगी। 29 जनवरी को संसद के पटल पर आर्थिक समीक्षा रखी जाएगी।

Union Budget Mobile App की खासियतें

- इस मोबाइल ऐप में सभी 14 बजट के दस्तावेज उपलब्ध हैं। इस ऐप के जरिए वार्षिक वित्तीय विवरण ( Annual Financial Statement ), डिमांड फॉर ग्रांट (Demand for Grants), वित्त विधेयक आदि की जानकारी मिलेगी।
- इस ऐप में डाउनलोडिंग, प्रिंटिंग, सर्च, जूम इन और आउट, एक्सटर्नल लिंक आदि फीचर्स हैं। इसका इंटरफेस यूजर फ्रेंडली है।

बजट 2021-22 : महामारी कोरोना से प्रभावित पर्यटन और होटल क्षेत्र को राहत की उम्मीद

- यह ऐप दो भाषाओं ( अंग्रेजी और हिंदी ) में उपलब्ध है, जिसे एंड्रॉयड और आईओएस दोनों तरह के यूजर्स इस्तेमाल कर सकते हैं।

- इस मोबाइल ऐप को यूनियन बजट के वेब पोर्टल www.indiabudget.gov.in से भी डाउनलोड किया जा सकता है।

- संसद में वित्त मंत्री द्वारा बजट भाषण पूरा होने के बाद बजट के दस्तावेज इस ऐप पर उपलब्ध होंगे।

हलवा सेरेमनी क्या है

आपको बता दें कि केंद्रीय बजट को अंतिम रूप देने के प्रक्रिया के दौरान हलवा सेरेमनी आयोजित किया जाता है। यानी कि नॉर्थ ब्लॉक स्थित वित्त मंत्रालय के कार्यालय में एक बड़ी कढ़ाई में हलवा तैयार किया जाता है और ऑफिस के सभी कर्मचारियों को परोसा जाता है।

महिलाओं की बजट से उम्मीद: रसोई का बजट सुधारे सरकार, शिक्षा पर हो विशेष ध्यान

कार्यक्रम की अगुवाई वित्त मंत्री करते हैं। चूंकि भारत में यह परंपरा रही है कि कुछ भी नया काम शुरू करने से पहले कुछ मीठा खाना चाहिए। इसलिए बजट की शुरुआत से पहले ये हलवा सेरेमनी आयोजित किया जाता है। बता दें कि शनिवार को आयोजित इस हलवा सेरेमनी में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर, वित्त मंत्रालय के सचिव और अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल रहे।

29 जनवरी 15 फरवरी तक चलेगा बजट सत्र

आपको बता दें कि बजट सत्र 29 जनवरी से 15 फरवरी तक चलेगा। जबकि केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने बताया है कि बजट का दूसरा सत्र 8 मार्च से 8 अप्रैल तक चलेगा। राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ ही 29 जनवरी को बजट सत्र की शुरुआत होगी। 1 फरवरी को बजट पेश किया जाएगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.