Header Ads

महंगा होगा बीमा पॉलिसी का प्रीमियम

नई दिल्ली. जीवन बीमा उत्पादों की पहुंच बढ़ाने के लिए इरडा ने सभी कंपनियों को सरल उत्पाद लाने का निर्देश दिया था। 1 जनवरी, 2021 को सभी कंपनियों को नए उत्पाद बाजार में उतारने थे, लेकिन कीमतों को लेकर चल रही खींचतान की वजह से इसमें देरी हो रही है। कंपनियों का कहना है कि नए उत्पाद पर जोखिम ज्यादा होने से इसकी कीमतें बढ़ सकती हैं। टर्म बीमा उत्पाद लाने से पहले कंपनियां उसके भौगोलिक प्रसार, आय वर्ग, रोजगार व शिक्षा स्तर का मूल्यांकन करती हैं। इससे उत्पाद पर जोखिम के आकलन में आसानी होती है।
जोखिम ज्यादा, दाम अधिक: सरल बीमा उत्पाद के साथ ऐसा कोई दायरा नहीं है। लिहाजा इस पर जोखिम ज्यादा रहा, तो दाम भी ज्यादा हो सकते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि वह क्षेत्र पूरी तरह जोखिम के आकलन पर काम करता है। अगर किसी उत्पाद पर जोखिम ज्यादा दिखा, तो कंपनियां इसकी भरपाई के लिए कीमतें ऊंची रख सकती हैं। यही कारण है कि तय 1 जनवरी तक ये उत्पाद नहीं आ सके हैं।

सिर्फ 1 ने उतारा, लेकिन दोगुना दाम
नए साल में अभी तक सिर्फ 1 कंपनी ने ही पहला सरल जीवन बीमा उत्पाद उतारा है। कंपनी 5 लाख रुपए से 25 लाख रुपए तक बीमा कवर दे रही है। कंपनी के अनुसार, 30 साल के व्यक्ति के लिए 30 साल की अवधि तक 25 लाख का सरल जीवन बीमा उत्पाद 727 रुपए मासिक प्रीयियम पर मिल रहा है। इसी कंपनी का समान अवधि और आयु वर्ग के लिए 25 लाख का टर्म इंश्योरेंस प्लान जिंदगी प्लस 390 रुपए मासिक प्रीमियम पर उपलब्ध है।

बढ़ेगी बीमा क्षेत्र की पहुंच
बाजार में अभी 5 लाख रुपए का कवर देने वाला कोई जीवन बीमा उत्पाद नहीं है। साथ ही इसमें शिक्षा या रोजगार की बंदिश नहीं होने से हर वर्ग और क्षेत्र का ग्राहक खरीद सकता है। लिहाजा सरल जीवन बीमा उत्पादों की पहुंच निश्चित तौर पर बढ़ेगी। बाजार में अभी सबसे कम 25 लाख सम एश्योर्ड और 10 साल अवधि वाले बीमा उत्पाद ही मौजूद हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.