Header Ads

Money Laundering Case: विजय माल्या को लेकर भारत की बड़ी कार्रवाई, ऐसे दिया बड़ा झटका

नई दिल्ली। मनी लॉन्ड्रिंग ( Money Laundering Case ) केस में फंसे कारोबारी विजय माल्या ( Vijay Mallya ) को लेकर भारत ने बड़ी कार्रवाई की है। प्रवर्तन निदेशायल ने धन शोधन रोधी कानून के तहत फ्रांस में विजय माल्या की 14 करोड़ रुपए मूल्य की संपत्ति को जब्त कर लिया है।

ईडी के मुताबिक फ्रांसीसी अधिकारियों की ओर से हमारे अनुरोध पर कार्रवाई की गई। आपको बात दें विजय माल्या की ये संपत्ति फ्रांस में 32 एवेन्यू एफओसीएच में स्थित है। केन्द्रीय जांच एजेंसी ने एक बयान में बताया कि जब्त की गई संपत्ति का मूल्य लगभग 14 करोड़ रुपए है।

कोरोना वैक्सीन के लिए दुनिया को चुकानी होगी इतने खरब कीमत, जानिए भारत कितना कर रहा है खर्च

इस खुलासे के बाद की गई बड़ी कार्रवाई
धन शोधन निवारण अधिनियम के तहत जांच में खुलासा हुआ था कि संपत्ति के निर्माण के लिए किंगफिशर एयरलाइंस लिमिटेड (केएएल) के बैंक खाते से एक बड़ी राशि विदेश भेजी गई थी। माल्या फिलहाल लंदन में हैं और भारत लगातार उनके प्रत्यर्पण की कोशिश में जुटा है।

ब्रिटेन सुप्रीम कोर्ट से मिल चुका है झटका
मनी लॉन्ड्रिंग और धोखाधड़ी के मामलों का सामना कर रहे विजय माल्या को पहले ही ब्रिटेन के सुप्रीम कोर्ट से तगड़ झटका लग चुका है। माल्या ने मई में ब्रिटेन के सुप्रीम कोर्ट में अपील दाखिल की थी, जो खारिज हो गई।
ब्रिटेन के उच्चतम न्यायालय में माल्या की अपील खारिज होने के बाद भारत उसके प्रत्यर्पण पर जोर दे रहा है। भारत प्रत्यर्पित किए जाने के खिलाफ ब्रिटेन की शीर्ष अदालत में अपील खारिज होने के पहले अप्रैल में उच्च न्यायालय में भी उनकी अपील खारिज हो गई थी।

2016 से ब्रिटेन में है माल्या
आपको बता दें कि विजय माल्या वर्ष 2016 से ही ब्रिटेन में है। वहां से माल्या लगातार ब्रेटेन में ही शरण का आग्रह कर रहा है। हालांकि भारत ने जून में ब्रिटेन की ओर से आए इस अनुरोध पर विचार करने से इनकार कर दिया था।

मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान बुरेवी को लेकर जारी किया अपडेट, इन राज्यों में बारिश बढ़ा सकती है मुश्किल

माल्या 18 अप्रैल 2017 को स्कॉटलैंड यार्ड (लंदन पुलिस) द्वारा प्रत्यर्पण वारंट की तामील किए जाने के बाद से वह जमानत पर हैं।

आपको बता दें कि माल्या 9 हजार करोड़ रुपए के लोन घोटाले में आरोपी हैं। एसबीआई सहित 17 बैंकों से यह लोन लिया गया था। भारतीय एजेंसियों का शिकंजा कसने के बाद माल्या ने कई बार बैंकों का पैसा लौटाने की भी पेशकश की है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.