Header Ads

IRCTC Tatkal Ticket Booking: इस आसान तरीके से तत्काल में बुक करें कन्फर्म टिकट

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे में सफर करना बहुत ही रोमांचकारी होता है, लेकिन यदि आपके पास कंफर्म टिकट न हो तो यह मचा किरकिरा हो जाता है। अक्सर, कंफर्म टिकट के लिए लोगों को जूझना पड़ता है और खासकर तब जब कोई फेस्टिवल सीजन हो।

ऐसे समय में कंफर्म टिकट पाने के लिए यात्री तत्काल बुकिंग का सहारा लेते हैं, इसके बावजूद भी कंफर्म टिकट नहीं मिल पाता है और यात्रियों के लिए व्यस्त रूटों पर तत्काल टिकट बुक करना सबसे ज्यादा चुनौतीपूर्ण हो जाता है।

ट्रेन से सफर करना है तो अभी करा लें टिकट, इन ट्रेनों में लगातार बढ़ रही है वेटिंग, हो सकती है परेशानी

लिहाजा, हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिसका अनुपालन करके आप भी तत्काल कंफर्म टिकट बुक करा सकते हैं।

तत्काल कंफर्म टिकट के लिए आपनाएं ये टिप्स

- तत्काल कंफर्म टिकट के लिए यात्रियों को पहले मास्टर लिस्ट का सहारा लेते हुए पूरा विवरण भरना चाहिए। मास्टर लिस्ट वह सूची होती है, जिसमें आप पहले से ही यात्रियों के पूरा विवरण (यात्री का नाम, उम्र, बर्थ प्राथमिकता, सीनियर सिटीजन, आई कार्ड टाइप और आईडी कार्ड नंबर) को भर कर सेव कर लेते हैं।

- तत्काल टिकट बुकिंग के लिए दूसरी जो सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि यात्रियों को OTP (One Time Password) रहित पेमेंट सर्विस का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए आपको ई-वॉलेट, पेटीएम और यूपीआई आदि का इस्तेमाल करना चाहिए, ताकि वेरिफिकेशन में समय न बर्बाद हो और आपको तुरंत कंफर्म टिकट मिल जाए। इसके अलावा तेज इंटरनेट स्पीड के जरिए ही टिकट बुक करें, क्योंकि तत्काल बुकिंग के दौरान बहुत कम समय में ही सभी टिकट बुक हो जाती हैं।

- तत्काल कंफर्म टिकट के लिए आपको एक और बात का ध्यान रखना होगा। IRCTC का तत्काल बुकिंग सेवा खुलने से 10-15 मिनट पहले ही लॉगइन कर सभी जरूरी तैयारियां कर लें। एक बार जांच लें कि कोई जरूरी इनफॉर्मेशन छूट तो नहीं गया है।

- इसके बाद जैसे ही तत्काल बुकिंग सेवा खुलती है, आप प्रॉसिड ऑप्शन पर क्लिक कर तत्काल कंफर्म टिकट पा सकते हैं। बता दें कि एसी क्लास के यात्रियों के लिए IRCTC की तत्काल बुकिंग सेवा सुबह 10 बजे और स्लीपर क्लास के लिए 11 बजे खुलती है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.