Header Ads

बर्फीली हवाओं के जद में दिल्ली, शनिवार और रविवार को जानें कैसा रहेगा मौसम का हाल

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत समूचा उत्तर भारत इस समय बर्फीली हवाओं की जद में है। मौसम विभाग ने तापमान में आई भारी गिरावट को देखते हुए दिल्ली में दिनों के लिए शनिवार व रविवार तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार शीत लहर की वजह से शहर का पारा लगभग 3 डिग्री सेल्सियस तक नीचे चला गया है। वहीं विशेषज्ञों ने शनिवार को घने कोहरे के साथ बादल छाए रहने और सोमवार तक यातायात बाधित रहने की आशंका जताई है।

आईएमडी मौसम प्रणाली की तीव्रता के अनुसार चार रंग की कोडित चेतावनी हरा, पीला, नारंगी और लाल जारी करता है। आरेंज अलर्ट अधिकारियों को तैयार रहने के लिए जारी किया जाता है।
रोजाना डेटा प्रदान करने वाले सफदरजंग ऑब्र्जवेटरी में न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जबकि अयानगर और लोधी रोड के मौसम स्टेशनों में क्रमश: 3.5 और 3.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

आईएमडी ने अपने बुलेटिन में कहा कि कुछ स्थानों पर कड़ाके की ठंड पड़ेगी। शहर में शनिवार को आंशिक रूप से बादल छाये रहेंगे और अगले तीन दिनों तक धुंध रहेगी। वहीं,राजस्थान के कई हिस्सों में शीतलहर के साथ ही तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। चूरू में रात का तापमान शून्य से 0.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों के अनुसार, राज्य के नौ जिले रविवार तक शीत लहर की चपेट में रहेंगे, जिनमें श्री गंगानगर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, बीकानेर, चूरू, अलवर, भरतपुर, सीकर और झुंझुनू शामिल हैं।

गुरुवार के माउंट आबू में शून्य से 2.5 डिग्री सेल्सियस तक पारा लुढ़क गया। सीकर में तापमान 1 डिग्री सेल्सियस रहा। राज्य के कई अन्य जिलों में पांच डिग्री सेल्सियस से कम तापमान दर्ज किया गया। पिलानी में 1.5 डिग्री सेल्सियस, भीलवाड़ा में 2.1 और वनस्थली में 2.7 डिग्री तापमान दर्ज किया गया।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.