Header Ads

कोरोना का नया स्ट्रेन से पहले से ज्यादा खतरनाक, भारत समेत 13 देशों ने ब्रिटेन से आने वाली फ्लाइट्स पर रोक लगाई

नई दिल्ली.

ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिलने से नए केस तेजी से बढ़ रहे हैं। इस वजह से सरकार ने वहां से आने-जाने वाली फ्लाइट्स के संचालन पर 31 दिसंबर तक पूरी तरह से रोक लगा दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी ट्वीट कर दी है। 22 दिसंबर तक वहां से आने वाले सभी यात्रियों को आरटी-पीसीआर टेस्ट भी करवाना होगा।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि सरकार सतर्क है। घबराने की जरूरत नहीं है। हम जानते हैं कि सुरक्षा के लिए हमें क्या करना जरूरी है। कोरोना का बुरा समय टल गया, अगले महीने से टीकाकरण शुरू हो जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने संयुक्त निगरानी समूह (जेएमजी) की आपात बैठक बुलाई है।

70 फीसदी तेजी से फैलता है वायरस
ब्रिटिश सरकार के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार पैट्रिक वालेंस ने कहा कि दिसंबर में लंदन में सामने आए 60 फीसदी मामले इस वायरस से जुड़े हुए थे। कोरोना वायरस का नया रूप 70 प्रतिशत ज्यादा तेजी से फैलता है। ब्रिटेन में इसका फैलाव नियंत्रण के बाहर हो चुका है। इसलिए ब्रिटेन की सरकार ने सख्त लॉकडाउन लगा दिया है। इस वायरस में आए बदलाव उसमें मौजूद स्पाइक प्रोटीन से जुड़े होते हैं। ये वायरस का वह हिस्सा है जो कोशिकाओं को संक्रमित करता है। इसमें संक्रमण की तीव्रता ज्यादा है।

britain.jpg

वैक्सीन पूरी तरह निष्प्रभावी नहीं होगी
नॉटिंघम यूनिवर्सिटी में मॉलिक्यूलर वायरोलॉजी के प्रोफेसर जॉनाथन बॉल का कहना है कि मौजूदा वैक्सीन के इस नए वायरस पर प्रभावी होने की संभावना कम है, लेकिन इसके अक्षम होने की आशंका भी नहीं है। हालांंकि जब तक वायरस में आए बदलाव व उसके प्रभाव का अध्ययन नहीं कर लेते तब तक कोई भी दावा करना जल्दबाजी होगी। कोरोना वायरस की वैक्सीन इसी को ध्यान में रखते हुए तैयार की गई है। यह वायरस वैक्सीन के असर को तो नहीं प्रभावित करेगा, यह देखना होगा।

12 देशों ने भी प्रतिबंधित किया
एक दिन में नए स्ट्रेन के 35 हजार से अधिक मामले मिलने के बाद यूरोपीय संघ के कई देशों ने ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर रोक लगा दी है अभी कई अन्य देश प्रतिबंधों को लेकर विचार कर रहे हैं। इसमें नीदरलैंड्स, ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, आयरलैंड, जर्मनी, इटली, फ्रांस, इजरायल, टर्की, कुवैत, सऊदी अरब शामिल हैं। जहां एक सप्ताह तक प्रतिबंधित कर दिया है। कनाडा ने अगले तीन दिन के लिए प्रतिबंधित किया है।

7 दिन क्वारंटीन : ग्रीस ने ब्रिटेन से आने यात्रियों के लिए 7 दिन क्वारंटीन अनिवार्य कर दिया है।

इटली में भी मिला एक मरीज
इस नए स्ट्रेन का एक मरीज इटली में भी मिला है। इटली के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि मरीज और उसकी पार्टनर कुुछ दिनों पहले ब्रिटेन से फ्लाइट से रोम पहुंचे थे। उन्हें आइसोलेशन में रखा गया है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.