Header Ads

पीएम मोदी ने दी गरीबों को नई सौगात, सालाना 12 रुपए में पाएं 2 लाख का बीमा कवर

 

पीएम नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने गरीबों को नई सौगात दी है। दरअसल, केंद्र सरकार (central government) ने गरीब तबके के लोगों के बीमा कवर (Bima Cover) के लिए एक नई योजना लॉन्च की है। इसका नाम प्रधानमंत्री सुरक्षा बीम योजना ‘पीएमएसबीवाई (PMSBY Yojna) ‘ है। इस योजना के तहत सालाना सिर्फ 12 रुपए देना होगा और 2 लाख रुपए का बीमा कवर मिलेगा। हर महीने के हिसाब से देखें तो सिर्फ 1 रुपए देना होगा। हालांकि, प्रीमियर सालाना आधार पर कटता है तो कुल 12 रुपए एकमुश्त देने होते हैं।

Maharashtra: उद्धव ठाकरे ने आम जनता से छह माह तक मास्क पहनने की अपील की

बैलेंस नहीं होने पर रद्द हो जाएंगी पॉलिसी
2 लाख के कवर बीमा के लिए हर साल 31 मई को सुरक्षा बीमा योजना से सालाना प्रीमियम कट जाता है। अगर मई के अंत आपके बैंक अकाउंट में बैलेंस नहीं रहा तो यह पॉलिसी रद्द हो सकती है।

West Bengal में बोले अमित शाह- हम 5 साल में सोनार बांग्ला बना कर रहेंगे

31 मई को कटता हैं बैलेंस
अगर आप 2 लाख बीमा कवर वाली पॉलिसी से साल के बीच में भी जुड़ते हैं तब भी आपकी प्रीमियम 31 मई तक के लिए वैलिड रहती है। बैलेंस कटने की जानकारी आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मिलती रहेगी।

चुनावी तैयारी में जुटी कांग्रेस, कई राज्यों में होगा बड़ा फेरबदल

योजना के फायदे
बीमा धारक की अगर किसी भी एक्सीडेंट में मौत हो जाती है या शरीर का कोई अंग कट जाता है तो 2 लाख रुपए की रकम उसके आश्रितों को मिलती है। अगर स्थाई रूप से आंशिक विकलांग हो जाए तो उसे 1 लाख रुपए की रकम मिलती है।

Delhi: माता-पिता जेल में, तो सरकार करेगी बच्चों के रहने खाने की व्यवस्था

18 से 70 के साल के लोग उठा सकते हैं फायदा
इस योजना का लाभ 18 से लेकर 70 साल की उम्र के लोग उठा सकते हैं। अगर आपको भी इस स्कीम से जुड़ना है तो इसके लिए बैंक अकाउंट होना जरूरी है। बैंक अकाउंट से आप डिजिटल तरीके से ही स्कीम खरीद सकते हैं। इसके बाद आपके अकाउंट से हर साल प्रीमियम कटता रहेगा। इसके अलावा आप बैंक ब्रांच जाकर भी स्कीम से जुड़ सकते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.