Header Ads

SCO Summit: LAC पर तनाव के बीच पहली बार आमने-सामने होंगे मोदी और शी जिनपिंग

पटना। पूर्वी लद्दाख ( Eastern Ladakh ) पर वास्तिव नियंत्रण रेखा ( LAC ) में भारत और चीन के बीच तनाव कई महीनों से बरकरार है और दोनों देशों के बीच रिश्तों में दूरियां बढ़ती जा रही है। इस बीच एक बड़ी खबर सामने आई है।

सीमा पर जारी तनाव के बीच ऐसा पहली बार होगा जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ( Xi Jinping ) एक मंच पर एक साथ आमने-सामने होंगे। हालांकि दोनों के बीच द्विपक्षीय वार्ता होगी या नहीं ये अभी तय नहीं है।

भारत-किर्गिस्तान बिजनेस फोरम में बोले पीएम मोदी, प्राचीन संबंधों को मजबूत करने के लिए पंचवर्षीय रोडमैप तैयार

दरअसल, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की अध्यक्षता में होने वाली शंघाई सहयोग संगठन ( Shanghai Co-operation Organization ) की 20वीं बैठक में पीएम मोदी और राष्ट्रपति जिनपिंग शिरकत करेंगे। इस बैठक में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी मौजूद रहेंगे। बता दें कि SCO की यह तीसरी बैठक है, जिसमें भारत पूर्ण सदस्य के रूप में भाग ले रहा है।

विदेश मंत्रालय ने प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्व ने जानकारी देते हुए बताया कि SCO की यह बैठक वर्चुअली होगा। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिखर सम्मेलन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। अनुराग श्रीवास्तव ने कहा 'प्रधानमंत्री मोदी SCO के राष्ट्र प्रमुखों की परिषद के 20वें शिखर सम्मेलन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेत‍ृत्व करेंगे जो 10 नवंबर को ऑनलाइन आयोजित होगा। बैठक की अध्यक्षता रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन करेंगे।'



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.